Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

आर्थिक संकट श्रीलंका के शिक्षा लाभ को खतरे में डालता है

share
tweet
pin it
share
share

हेमाली विजेरथने द्वारा

कोलंबो (आईडीएन) – श्रीलंका की मुफ्त शिक्षा प्रणाली, जिसे शिक्षा के लिए सहस्राब्दी विकास लक्ष्य (एमडीजी) प्राप्त करने के लिए आंका गया था और इसे स्वतंत्रता के बाद की सफलता की कहानी माना जाता है, अब श्रीलंका के देश में वर्तमान आर्थिक संकट के कारण खतरे में है। 22 मिलियन लोग।

कागज की तेजी से बढ़ती कीमत स्कूल पाठ्यपुस्तकों और अभ्यास पुस्तकों की सामर्थ्य को प्रभावित कर रही है (छात्र नोट्स लेने और कक्षा अभ्यास करने के लिए उनका उपयोग करते हैं)। ये कई गरीब परिवारों की पहुंच से बाहर होते जा रहे हैं। एक्सरसाइज बुक की कीमत 80 पेज की 50 रुपये (0.14 यूएस डॉलर) और पिछले साल 400 पेज की 450 रुपये से बढ़कर क्रमश: 120 रुपये और 920 रुपये हो गई है।

जैसे ही छात्र इस महीने नए सत्र के लिए कक्षाओं में लौटते हैं, माता-पिता स्कूल स्टेशनों की बढ़ी हुई कीमतों से जूझ रहे हैं। श्रीलंका के दूरदराज के गांवों में रहने वाले जरूरतमंद माता-पिता के सामने एक बड़ी चुनौती है कि वे बच्चों के लिए इतनी बड़ी राशि कैसे आवंटित कर सकते हैं। उनके बच्चों की शिक्षा के रूप में उनमें से अधिकांश एक हाथ से मुँह के अस्तित्व का नेतृत्व करते हैं। उन्हें यह दर्दनाक फैसला लेना है कि किस बच्चे को स्कूल भेजा जाए या नहीं।

दक्षिणी श्रीलंका में एक ग्रामीण, जो अपना नाम अथुला रखना चाहता था, ने आईडीएन को बताया कि उसके पांच पोते-पोतियों को जो कक्षा 2 से 6 में पढ़ रहे हैं, को अपनी शिक्षा जारी रखने में कठिनाई हो रही है। एक बस चालक के रूप में उनके बेटे की आय बच्चों की शिक्षा के खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं थी।

“बच्चों को स्कूल जाते समय साफ-सुथरे और साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए। मेरा एक पोता रोज रोता हुआ स्कूल जा रहा है क्योंकि उसके जूते टूट गए हैं। हम क्या कर सकते हैं?” अथुला ने कहा, “यह कुछ ऐसा नहीं है जो केवल हमारे साथ हो रहा है। अधिकांश श्रीलंकाई बच्चों की यही स्थिति है।

दो स्कूल जाने वाले बच्चों के माता-पिता ने नोट किया कि लगभग सभी स्कूल की आपूर्ति के आसमान छूते खर्च ने पहले से ही तनावपूर्ण घरेलू बजट पर और बोझ बढ़ा दिया है, कीमतें अकल्पनीय ऊंचाइयों तक पहुंच गई हैं।

“पहले, दो महीने पहले भी नहीं, मैं 100 रुपये में गोंद की बोतल खरीदता था। लेकिन जब मैं हाल ही में एक खरीदने गई, तो मुझे 300 रुपये चुकाने पड़े। बारह रंगीन पेंसिल के एक बॉक्स की कीमत रुपये से बढ़कर 580 रुपये हो गई है।’ इसके अलावा, स्कूली पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक कार्यपुस्तिकाओं की कीमत भी बढ़ गई थी, सिंहल भाषा की एक कार्यपुस्तिका की कीमत 225 रुपये की पुरानी कीमत की तुलना में लगभग 500 रुपये थी।

श्रीलंका में एक नीति के तहत मुफ्त शिक्षा की शुरुआत की गई थी, जिसमें कहा गया था कि पांच साल से ऊपर और 16 साल से कम उम्र के हर बच्चे को मुफ्त शिक्षा का अधिकार है, और इसे 1950 के दशक में विश्वविद्यालय शिक्षा तक बढ़ा दिया गया था। 1950 के दशक के मध्य में, राष्ट्रीय भाषा नीति की शुरुआत के साथ, शिक्षा विशेष रूप से ग्रामीण गरीबों के लिए सुलभ हो गई। पहले, यह केवल अंग्रेजी बोलने वाले शहरी परिवारों के लिए एक विशेषाधिकार था।

श्रीलंका की साक्षरता दर 1951 में 13.5% से बढ़कर 2022 तक 92.6% हो गई है, जिसे सतत विकास में एक बड़ी सफलता की कहानी माना जाता है जिसने श्रीलंका को सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा के एमडीजी को प्राप्त करने में सफल होने में सक्षम बनाया।

श्रीलंका में कई सदियों से चली आ रही एक महान शिक्षा परंपरा थी, जिसमें मंदिर-आधारित पिरिवेना शिक्षा परंपरा यूरोपीय औपनिवेशिक युग से पहले प्रभावी थी। अब कई शिक्षाविदों को डर है कि प्रचलित आर्थिक संकट के कारण साक्षरता दर तेजी से नीचे जाएगी।

कठिन आर्थिक परिस्थितियों में काम करते हुए, दुनिया भर के अधिकांश कम आय वाले देशों में प्रचलित ग्रामीण परिवारों को निरक्षरता के जाल में गिरने से बचाने के लिए स्थानीय दानदाताओं ने कदम बढ़ाया है।

ऐसा ही एक दान है मलालासेकेरा फाउंडेशन, एक प्रतिष्ठित सामाजिक सेवा फाउंडेशन जिसका नाम महान श्रीलंकाई बौद्ध विद्वान डॉ जीपी मालालसेकेरा के नाम पर रखा गया है और वर्तमान में उनके पोते आशान मलासेकेरा की अध्यक्षता में है। फाउंडेशन कई वर्षों से ग्रामीण बच्चों को उनकी शिक्षा की जरूरतों में मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। फाउंडेशन ने इन छात्रों को कोरोनावायरस के प्रसार के समय में उनकी ऑनलाइन शिक्षा के लिए मुफ्त डेटा की सुविधा दी। अब वे स्कूल की नई अवधि शुरू होते ही स्कूल की किताबें वितरित करने का कार्यक्रम लागू कर रहे हैं।

“हमारी नींव, अपनी स्थापना के बाद से, उन बच्चों की सहायता करने में सबसे आगे थी, जिन्हें अपनी शिक्षा प्राप्त करने के लिए सहायता की आवश्यकता थी। मलालासेकेरा फाउंडेशन अपने कार्यक्रमों को चलाने के लिए धन एकत्र नहीं करता है। हम कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों की सहायता करने के अपने मिशन को पूरा करने के लिए अपने स्वयं के संसाधनों का उपयोग करते हैं,” राष्ट्रीय आयोजक और मालासेकेरा फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मनोज दिविथुरागामा ने आईडीएन को समझाया।

इस प्रयास में, उन्हें फाउंडेशन ऑफ गुडनेस (FG) जैसे चैरिटी संगठनों की भी मदद मिलती है, जिसे कुसिल गुनासेकरा द्वारा स्थापित किया गया था और क्रिकेट के महान मुथैया मुरलीधरन द्वारा समर्थित किया गया था। दिविथुरागामा कहते हैं, “उनके समर्थन से, हम लोगों के जीवन को ऊपर उठाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को पूरा करने में सक्षम थे।” “शिक्षा में हमारी पहल वर्तमान आर्थिक उथल-पुथल या कोविद -19 स्थिति के साथ शुरू नहीं हुई, लेकिन ये उस तारीख तक वापस चली गईं जब सूनामी ने हमारे सुंदर द्वीप को मारा, मानसिक कल्याण और हमारे बच्चों की शिक्षा को बाधित किया।”

इस समय, फाउंडेशन ने 2005 में हंबनटोटा क्षेत्र में बच्चों के लिए एक संसाधन केंद्र की स्थापना की। , “दिविथुरगामा ने कहा।

तब से, उन्होंने अम्बालानटोटा, सूरियावेवा और कटारगामा में ऐसे तीन और केंद्र खोले हैं, जो दक्षिण में एक बहुत ही गरीब ग्रामीण समुदाय है। “कटरागामा चिल्ड्रन रिसोर्स सेंटर के प्रारंभ में, हम लगभग 300 बच्चों को पूरा करने में सक्षम थे, जिन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने और अपने जीवन का निर्माण करने के लिए हमारे समर्थन की आवश्यकता थी। हमने इन बच्चों को अंग्रेजी, गणित, सिंहली और संगीत मुफ्त में पढ़ाया,” उन्होंने समझाया, साथ ही यह भी बताया कि वे देश के पूर्व में तमिल और मुस्लिम गांवों की भी मदद करते हैं।

“हमने इन बच्चों की शिक्षा को केवल सतह से नहीं देखा। इसके बजाय, हम इन बच्चों की उनके गर्भाधान से देखभाल करना चाहते थे,” दिविथुरागामा ने समझाया। “इस प्रकार FG के साथ साझेदारी करते हुए, हमने गर्भवती माताओं को पोषक तत्वों और आवश्यक खाद्य पदार्थों का एक पैकेट प्रदान करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया।”

बौद्ध दान के रूप में, मालाशेखर फाउंडेशन बच्चों के आध्यात्मिक विकास के बारे में चिंतित है। उन्होंने श्रीलंका के दक्षिणी प्रांतों में धम्म स्कूल (रविवार मंदिर स्कूल) में भाग लेने वाले बच्चों के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। इसमें छात्रों के परिवारों को किताबें और सूखा राशन उपलब्ध कराना शामिल है।

कोविड-19 महामारी के दौरान, जब डिजिटल डिवाइड के कारण गरीब परिवारों के बच्चों की निरंतर शिक्षा बाधित हुई, तो फाउंडेशन ने मुख्य रूप से गांव के मंदिरों और एकत्रित बच्चों के माध्यम से ऑनलाइन पहुंच सुविधाएं स्थापित कीं। कटारगामा में, फाउंडेशन ने कटारगामा देवाले के ऐतिहासिक तीर्थस्थल पर 40 कंप्यूटरों के साथ गरीब बच्चों के लिए एक स्थायी ऑनलाइन शिक्षा केंद्र स्थापित किया है, जहां 600 से अधिक छात्रों को डीपी शिक्षा मंच के समर्थन से पूरा किया जाता है।

“मुझे कोई स्थायी नौकरी नहीं मिली है। मैं श्रम कार्य में संलग्न हूं, और मैं आमतौर पर प्रति दिन 2500 रुपये (7 अमेरिकी डॉलर) कमाता हूं। मेरे पास हर दिन काम करने का कोई मौका नहीं है। मुझे महीने में 10-15 दिन लेबर का काम मिलता है। मेरे तीन बच्चे हैं। इनमें से दो स्कूली हैं। मैं सभी अभ्यास पुस्तकों को खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकता क्योंकि उनकी वर्तमान कीमतें बहुत अधिक हैं, और वे मेरी कमाई से अधिक हैं,” दयाल कपिला गम्हेवा, एक पिता जो मलालासेकेरा फाउंडेशन की मदद करते हैं, ने आईडीएन को बताया।

फाउंडेशन की मदद का एक अन्य प्राप्तकर्ता नदीशा है, जो उस बच्चे की माँ है जिसे व्यायाम किताबें मिली थीं। “मेरे पति एक बिजली मिस्त्री हैं। उनकी कोई दैनिक निश्चित आय नहीं है। उसकी कमाई हमारी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। मेरे दो बच्चे हैं, एक 10वीं कक्षा में और दूसरा 4वीं कक्षा में। अपनी कमाई खाने पर खर्च करने के बाद हमारे पास अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए किताबें खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, फिर हम अपने बच्चों को स्कूल कैसे भेज सकते हैं? यह एक बड़ी समस्या है जिसका हम इस समय सामना कर रहे हैं,” वह कहती हैं।

इस तरह के अनुभव असामान्य नहीं हैं, सभी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के लोग अपने बच्चों की शिक्षा के वित्तपोषण के साथ-साथ अपने घरेलू जीवन-यापन के खर्चों को संतुलित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

दिविथुरागामा कहते हैं, “हमारी मुफ्त शिक्षा प्रणाली खतरे में है।” “इस वर्तमान आर्थिक संकट के बीच कई परिवारों के लिए शिक्षा का वास्तविकता बनना असंभव होगा। फाउंडेशन (हमारे जैसे) को मदद के लिए आगे आना पड़ सकता है। [आईडीएन InDepthNews — 22 जनवरी 2023]

फोटो: हाल ही में कटारगामा में एक समारोह में एक छात्र को स्कूल की किताबें भेंट करते हुए मलालासेकेरा फाउंडेशन के अध्यक्ष आशान मललसेकरा। साभार: मनोज दिविथुरागामा।

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top