Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

banner-sdg-summit2023.jpg

कैरेबियाई नेता वैश्विक वित्तीय संरचना में तत्काल सुधार चाहते हैं

share
tweet
pin it
share
share

लिंडा हचिंसन-जफ़र द्वारा

स्पेन का बंदरगाह, त्रिनिदाद। 21 सितंबर 2023 (आईडीएन) – कार्रवाई के लिए एक जोरदार आह्वान में, कैरेबियन समुदाय ( कैरिकॉम ) के नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से एक अनुकूल वातावरण बनाने के लिए वैश्विक वित्तीय प्रणाली के व्यापक सुधारों को तेजी से शुरू करने का आग्रह किया है जो विकासशील देशों को असमानताओं को दूर करने के लिए सशक्त बनाता है। और सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) हासिल करें।

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 18-19 सितंबर को एसडीजी एस शिखर सम्मेलन में वैश्विक वित्तीय वास्तुकला पर महत्वपूर्ण टिप्पणियों में, बारबाडोस की प्रधान मंत्री, मिया मोटली ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सुधार के प्रमुख पहलुओं पर प्रकाश डाला, जिस पर उन्होंने जोर दिया कि यह केवल शासन के मुद्दों से परे है । लेकिन दीर्घकालिक, किफायती वित्तपोषण की सुविधा के लिए प्रणाली के भीतर पर्याप्त बदलाव की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया गया।

मोटली ने अल्पकालिक ऋण देने की वर्तमान प्रवृत्ति पर खेद व्यक्त किया, और शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसे आवश्यक क्षेत्रों के लिए दीर्घकालिक वित्तपोषण को सुरक्षित करने के लिए राष्ट्रों की आवश्यकता को रेखांकित किया। उनका मानना है कि असमानताओं को दूर करने और एसडीजी हासिल करने के लिए वित्तीय सुधार जरूरी हैं।

“मुझे लगता है कि हमें यह पहचानना होगा कि वित्तीय प्रणाली में अंतरराष्ट्रीय सुधार की मांग केवल शासन के बारे में नहीं है, बल्कि वे हमारे लिए हैं, लंबे समय तक पैसा, सस्ता पैसा और इसका उपयोग करने में सक्षम होना या उन उद्देश्यों के लिए जिनके लिए हमें सभी को कम करने की आवश्यकता है हमारी असमानताओं और एसडीजी के तत्व को हासिल करने के लिए, “उन्होंने एसडीजी के कार्यान्वयन पर एक पैनल चर्चा के दौरान कहा।

प्रधान मंत्री मोटले, जो वैश्विक वित्तीय वास्तुकला में सुधार के लिए इस स्पष्ट आह्वान में एक प्रमुख आवाज के रूप में उभरे हैं, ने क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों को शामिल करने के लिए विश्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और संयुक्त राष्ट्र को शामिल करने के लिए एक एकीकृत प्रयास का आह्वान किया, जिसे उन्होंने कहा गया कि यह अल्पकालिक ऋण देने की प्रचलित प्राथमिकता को संबोधित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम था।

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों और उन्हें निर्देशित करने वाले नियामक मानकों के भीतर सुधार के आह्वान का समर्थन करते हुए, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के विदेश मामलों के मंत्री कीसल पीटर्स ने महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाले लक्ष्यों के समर्थन में वित्तीय प्रवाह को फिर से व्यवस्थित करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया।

“हमें व्यापक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय वास्तुकला में सुधार के लिए बढ़ती गति पर कार्य करना चाहिए। मूल रूप से, हमें जलवायु और सतत विकास लक्ष्यों और विकासशील देशों की जरूरतों और प्राथमिकताओं के साथ बेहतर तालमेल की आवश्यकता है, ”उन्होंने सम्मेलन के दूसरे दिन कहा।

डोमिनिका के राष्ट्रपति, चार्ल्स एंजेलो सावरिन ने भी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय वास्तुकला के भीतर सुधार की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। राष्ट्रपति सावरिन की टिप्पणी कैरेबियाई देशों के सामने चल रहे अस्तित्व संबंधी खतरों की पृष्ठभूमि में आई है, जिसमें सीओवीआईडी -19 का लंबे समय तक प्रभाव, जलवायु परिवर्तन के कहर और यूक्रेन में वैश्विक संघर्ष शामिल हैं।

उन्होंने इन जटिल चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए बहुपक्षीय स्तर पर उन्नत नेतृत्व के महत्वपूर्ण महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि एसडीजी के कार्यान्वयन को बढ़ाने के लिए सरकारों और हितधारकों की ओर से पर्याप्त प्रतिबद्धताओं का समय आ गया है ।

उन्होंने विशेष रूप से विकासशील देशों के लिए समर्थन बढ़ाने में दृढ़ कार्रवाई करने के महत्व पर जोर दिया। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए, उन्होंने कम ब्याज दरों के साथ दीर्घकालिक ऋण प्रदान करने, ऋण राहत पहल को लागू करने और संप्रभु ऋण मुद्दों को हल करने के लिए एक मजबूत और कुशल प्रणाली बनाने जैसे उपायों की सिफारिश की।

उन्होंने 15 सदस्यीय कैरेबियाई समुदाय की ओर से बोलते हुए कहा, “इसलिए CARICOM अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय वास्तुकला में सुधार के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से तत्काल कार्रवाई का आह्वान करता है और विकासशील देशों के लिए सक्रिय रूप से भाग लेने और वैश्विक अर्थव्यवस्था से लाभ उठाने के लिए एक सक्षम वातावरण सुनिश्चित करता है।” (CARICOM) देशों का समूह।

गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफ़ान अली ने जोर देकर कहा कि वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली विकासशील देशों की आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं है और इसमें सुधार किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, “हमारे पास ऐसी दुनिया नहीं होगी जहां हर कोई अपने पूर्ण मानव अधिकारों, शांति और सुरक्षा का आनंद ले सके, और गरीबी और भूख से मुक्त हो, जब तक कि विकास के अधिकार को महसूस नहीं किया जाता और उसका सम्मान नहीं किया जाता।”

गुयाना के राष्ट्रपति ने उस महत्वपूर्ण मोड़ की ओर भी इशारा किया जिसका सामना दुनिया एक जटिल संकट के बीच एजेंडा 2030 को आगे बढ़ाने में कर रही है। उन्होंने कहा कि विकासशील दुनिया एक अनिश्चित वित्तीय स्थिति में है, जो बढ़ते वित्तपोषण खर्चों, बढ़ते ऋण-से-जीडीपी अनुपात और अस्थिर राष्ट्रीय वित्तीय रिकॉर्ड की अंतर्निहित चुनौतियों से निपट रही है।

इसे परिप्रेक्ष्य में रखते हुए, डॉ. अली ने इंटर-अमेरिकन डेवलपमेंट बैंक (आईडीबी) की एक हालिया रिपोर्ट का हवाला दिया, जो लैटिन अमेरिका और कैरेबियन (एलएसी) में महत्वपूर्ण एसडीजी हासिल करने के लिए आवश्यक विशाल फंडिंग अंतर पर प्रकाश डालती है।

इन आवश्यक लक्ष्यों में स्वच्छ जल और स्वच्छता, टिकाऊ ऊर्जा स्रोतों तक पहुंच, टिकाऊ औद्योगीकरण और नवाचार का समर्थन करने वाले बुनियादी ढांचे का निर्माण और टिकाऊ शहरी केंद्रों का विकास शामिल है। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि अकेले एलएसी क्षेत्र में इन उद्देश्यों को साकार करने के लिए 2.2 ट्रिलियन डॉलर के भारी वित्तपोषण की आवश्यकता होगी।

इन वित्तीय चिंताओं के अलावा, एलएसी क्षेत्र में ऋण-से-जीडीपी अनुपात 2022 में चिंताजनक 117% तक पहुंच गया। मुद्रास्फीति की दर 9.2% थी, जिससे आर्थिक परिदृश्य और जटिल हो गया।

गुयाना की समृद्ध तेल क्षेत्र द्वारा संचालित अर्थव्यवस्था के विस्तार ने दक्षिण अमेरिकी देश को एसडीजी पर भारी ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दी है। तीन साल की अवधि में स्वास्थ्य में प्रति व्यक्ति निवेश 62%, शिक्षा में 64% और सुरक्षा में 153% की वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा, “लेकिन अकेले राष्ट्रीय प्रतिबद्धता एसडीजी हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं होगी, खासकर सबसे गरीब और सबसे कमजोर लोगों के लिए।”

उन्होंने समस्या का एक बड़ा हिस्सा वैश्विक साझेदारी पर लक्ष्य 17 के साथ प्रगति की कमी और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में विफलता के रूप में पहचाना।

“अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रतिबद्धताएं, चाहे वह ओडीए के लिए सकल राष्ट्रीय उत्पाद का 0.7% हो – 50 साल पहले की गई प्रतिबद्धता – या पेरिस समझौते के तहत विकासशील देशों के लिए सालाना एक सौ अरब डॉलर, अन्य बातों के अलावा, पूरी नहीं की गई हैं।

गुयाना के राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा, “गुयाना का मानना है कि एसडीजी हासिल करने में महत्वपूर्ण प्रगति केवल तभी की जा सकती है जब राष्ट्रीय प्रयासों को प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के साथ जोड़ा जाए, और यदि एक अंतरराष्ट्रीय वातावरण बनाया जाए जो सभी देशों की प्रगति को बढ़ावा दे।”

संकटों और वैश्विक अस्थिरता के सामने विकासशील देशों के लिए 2030 तक सतत विकास हासिल करने की वास्तविक संभावनाएं धूमिल दिखाई देती हैं।

मौजूदा परिस्थितियों में, एसडीजी अब और भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि 2030 एजेंडा यह सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक खाका बना हुआ है कि कोई भी पीछे न छूटे।

बेकल्स-रॉबिन्सन ने कहा कि त्रिनिदाद और टोबैगो जैसे छोटे द्वीप विकासशील राज्यों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी-संचालित समाधानों पर प्रगति के बावजूद, “हम मिश्रित जोखिमों और बाहरी झटकों के चक्रव्यूह में फंसे हुए हैं।”

सेंट लूसिया के प्रधान मंत्री फिलिप पियरे ने लचीलापन बनाने और यह सुनिश्चित करने की तात्कालिकता पर जोर दिया कि मौजूदा संकटों के सामने कोई भी पीछे न रहे। उन्होंने कमजोर परिवारों की सुरक्षा, उनके भविष्य में निवेश और राष्ट्रीय सतत विकास को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, “नेताओं के रूप में, हम अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारे जनादेश का सार लचीलापन बनाना और किसी को भी पीछे नहीं छोड़ना है। हम आज लगातार और बढ़ते संकटों की पृष्ठभूमि में इकट्ठा हुए हैं जो हमारी कमजोरियों को उजागर और बढ़ा रहे हैं।”

उन्होंने लोगों की भलाई को प्राथमिकता देने की अपनी प्रतिबद्धता और जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता हानि, भू-राजनीतिक तनाव, संघर्ष और सीओवीआईडी -19 महामारी जैसी चुनौतियों का सामना करने में लचीलेपन के महत्व पर जोर दिया।

सेंट किट्स और नेविस में सतत विकास मंत्री डॉ. जॉयले क्लार्क ने एसडीजी एजेंडा के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने नवीन वित्तीय साधनों, पूर्वानुमानित जलवायु वित्त, ऋण राहत, रियायती वित्तपोषण और सबसे छोटे देशों और सबसे कमजोर आबादी की आवाज को बढ़ाने के लिए समर्थन का आह्वान किया। [आईडीएन-इनडेप्थन्यूज]

छवि क्रेडिट : संयुक्त राष्ट्र

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top