Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

अनेक समस्याएं श्रीलंका के स्वास्थ्य सेवा तंत्र को पतन के कगार पर ले आती हैं

share
tweet
pin it
share
share

हेमाली ने विजरत्ना

कोलंबो, 11 मई 2023 (आईडीएन) – मौजूदा आर्थिक संकट के सामने, श्रीलंका की मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली, जो कुछ समय पहले दक्षिण एशिया की ईर्ष्या थी, अब पतन के कगार पर है। यह दवाओं की कमी, डॉक्टरों के पलायन और सरकार द्वारा सरकारी डॉक्टरों के लिए 60 साल की सेवानिवृत्ति नीति को सख्ती से लागू करने जैसी कई समस्याओं का सामना कर रहा है।

गवर्नमेंट मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन (जीएमओए) के अनुसार, वर्तमान में देश के अधिकांश सरकारी अस्पतालों में 90 से अधिक आवश्यक दवाओं की कमी है।

जीएमओए सचिव डॉ. हरिता अलुथगे ने आईडीएन को बताया कि इन कमी के कारण देश में अस्पताल का नेटवर्क चरमरा जाएगा। “हमने देखा है कि दवा की वर्तमान कमी प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। (में) शाखा अस्पतालों (यहां तक कि) कोलंबो आवश्यक दवा जिसमें पेरासिटामोल, पिरिटोन और लार शामिल हैं , कम आपूर्ति में हैं। देश के सबसे बड़े अस्पताल कोलंबो जनरल अस्पताल में भी स्ट्रोक को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एस्पिरिन जैसी आपातकालीन दवा की आपूर्ति कम है।

श्रीलंका में स्वास्थ्य सेवा के चरमराने का एक अन्य प्रमुख कारण विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी है। आर्थिक संकट ने उन्हें देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया है। इस बीच सरकारी कर्मचारियों को 60 साल की उम्र में रिटायर करने की नीति भी समस्या में योगदान दे रही है।

देश से विशेषज्ञों और अन्य डॉक्टरों के जाने से स्वास्थ्य सेवा इस हद तक प्रभावित हुई है कि अनुराधापुरा शिक्षण अस्पताल के बच्चों के वार्ड को हाल ही में बंद करना पड़ा है। इसमें एक समय में 60 रोगियों के इलाज की सुविधा है, और अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, अनुराधापुरा शिक्षण अस्पताल के नौ डॉक्टरों ने चार बाल रोग विशेषज्ञों सहित सेवा छोड़ दी है । बच्चों के इलाज के लिए कोई डॉक्टर नहीं होने के कारण, उस समय के मरीजों को दूसरे वार्डों में स्थानांतरित करना पड़ा।

बच्चों के वार्ड के बंद होने से राजरथ विश्वविद्यालय के मेडिकल छात्रों को नैदानिक प्रशिक्षण प्राप्त करने से भी रोका गया। अनुराधापुर टीचिंग अस्पताल के निदेशक डॉ दुलन समरवीरा ने आईडीएन को बताया कि डॉक्टर गए थे, लेकिन वह यह नहीं बता सकते कि कितने डॉक्टर गए हैं। हालाँकि, बच्चों के वार्ड को अब सरकार द्वारा आवश्यक विशेषज्ञ उपलब्ध कराने के साथ फिर से खोल दिया गया है । अन्य वार्डों में स्थानांतरित किए गए बच्चे अब वापस आ गए हैं।

एक साल पहले वित्तीय संकट के आगमन के बाद से, लगभग 500 श्रीलंकाई डॉक्टर, जिनमें विशेषज्ञ भी शामिल हैं, देश छोड़ चुके हैं, कई ने स्वास्थ्य मंत्रालय को सूचित भी नहीं किया है। जीएमओए का कहना है कि बिना किसी सूचना के छोड़ने के अलावा, युवा विशेषज्ञों सहित 52 डॉक्टरों को पिछले दो महीनों के भीतर पद खाली करने का नोटिस दिया गया है क्योंकि वे स्वास्थ्य मंत्रालय को सूचित किए बिना देश छोड़कर चले गए हैं।

जबकि डॉक्टर जा रहे हैं, सरकार के पास दवाओं की कमी, विशेष रूप से गंभीर बीमारियों के लिए कोई समाधान नहीं दिख रहा है। इस संकट से लगातार लाचार मरीज व उनके परिजन बेहाल हैं. सबसे गंभीर ‘मुद्दा’ यहाँ यह है कि कुछ बीमारियों के लाइलाज होने से पहले की जाने वाली सर्जरी में दवाओं की कमी के कारण देरी हो रही है।

ऐसा माना जाता है कि यह प्रणाली देश में आर्थिक संकट के सामने दवाओं के आयात के लिए डॉलर आवंटित करने के लिए तैयार नहीं थी। एक भारतीय ऋण योजना के तहत, सरकार ने राज्य फार्मास्युटिकल कॉरपोरेशन को 114 मिलियन अमरीकी डालर के समतुल्य राशि आवंटित की, लेकिन दवाओं की खरीद के लिए केवल 68.5 मिलियन अमरीकी डालर का उपयोग किया गया। हाल ही में श्रीलंका मेडिकल एसोसिएशन (SLMA) ने खुलासा किया था कि इसका इस्तेमाल गैर-जरूरी दवाओं के लिए किया जाता था।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शियस डिजीज के सदस्य डॉ. आनंद विजेविक्रमा ने कहा कि भारतीय क्रेडिट सुविधा के तहत आयात की जाने वाली 80 प्रतिशत दवाएं देश में अपंजीकृत और बिना सहायता वाली दवा पाई गईं। गुर्दा प्रत्यारोपण को स्थगित करने का जोखिम है, और गैर-आपातकालीन सर्जरी को भी रोकना होगा।

हाल ही में एक मीडिया कांफ्रेंस में श्रीलंका के कॉलेज ऑफ एनेस्थीसियोलॉजिस्ट एंड इंटेंसिविस्ट्स की अध्यक्ष डॉ. अनोमा परेरा ने चेतावनी दी कि स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराने की कगार पर है। सबसे गंभीर मुद्दा सरकारी और निजी अस्पतालों में सौंदर्य संबंधी दवाओं की कमी है और इस वजह से बच्चे के जन्म से संबंधित सभी सीजेरियन सर्जरी में देरी होगी। एक एस्थेसियोलॉजिस्ट और गहन देखभाल चिकित्सक द्वारा सर्जरी को रोकना होगा , उसने कहा, यह अनुमान लगाते हुए कि अस्पतालों में दवाओं की कमी के कारण निकट भविष्य में ऐसा होना होगा

मौजूदा समय में तो यह स्थिति है कि सरकारी और निजी अस्पतालों में कुछ एंटीबायोटिक्स भी उपलब्ध नहीं हैं। इसके चलते चिकित्सक जनता से कह रहे हैं कि दवाओं की बर्बादी न करें और अपनी चिकित्सा स्थिति के प्रति जागरूक रहें तथा सावधानी से जीने का ध्यान रखें।

कई सरकारी डॉक्टरों ने नाम न छापने की शर्त पर टिप्पणी करने के लिए IDN से बात की। एक सरकारी अस्पताल के एक डॉक्टर ने कहा कि एक प्रकार की आवश्यक क्लिप की कमी के कारण , जिस अस्पताल में वे काम करते हैं, वहां लगभग तीन महीने से लेप्रोस्कोपिक सर्जरी नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि सर्जरी नहीं होने के कारण अस्पताल में लेप्रोस्कोपी मशीन तीन महीने से अधिक समय से इस्तेमाल नहीं हो रही है. हालांकि, उन्होंने कहा कि आवश्यक क्लिप, जो अस्पताल में उपलब्ध नहीं हैं, निजी क्षेत्र के अस्पतालों और फार्मेसियों में उपलब्ध हैं।

एक अन्य सरकारी अस्पताल में कार्यरत एक डॉक्टर ने बताया कि हार्ट अटैक के मरीजों पर क्रिएटिव प्रोटीन टेस्ट और ट्रूपिंग टेस्ट के लिए जरूरी रिएजेंट की कमी के कारण वे टेस्ट फिलहाल नहीं किए जा रहे हैं. चूंकि ये जांच सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए अस्पतालों में आने वाले मरीजों को इन जांचों के लिए निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं में जाना पड़ता है । एक अन्य प्रमुख सरकारी अस्पताल के एक डॉक्टर ने कहा कि पिछले महीनों में कई तरह के एंटीबायोटिक्स की कमी हो गई थी.

एक यादृच्छिक सर्वेक्षण में, कोलंबो राष्ट्रीय अस्पताल के चिकित्सा क्लीनिक में आए कई रोगियों ने कहा कि उन्हें अभी भी कुछ दवाएं नहीं मिल रही हैं।

“मैं महीने में एक बार क्लिनिक आता हूं। मैं त्वचा रोगों के इलाज के लिए आती हूं,” शांता ने कहा करुणारत्ना जो कोलंबो से करीब 30 किमी दूर पनादुरा से आए थे। “जब मैं पिछली बार आया था, तो मुझे बताया गया था कि दो दवाएं उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए, मुझे उन्हें बाहर ले जाना पड़ा। अब इस बार भी ऐसा ही है. लेकिन वह दवा महंगी है। हम जैसे लोगों के लिए यह मुश्किल है जो दिहाड़ी नहीं कमाते हैं।”

इन दिनों फैल रहे वायरल फीवर का इलाज कराने आए एक अन्य मरीज ने बताया कि उनके लिए जो दवाइयां लिखी गई थीं, उनमें से कुछ उपलब्ध नहीं थीं, इसलिए उन्हें बाहर से मंगवाने की सलाह दी गई।

इस बीच, जीएमओए के प्रवक्ता डॉ. हरीथा अलुथगे ने आईडीएन को बताया कि देश में संकट के कारण पिछले वर्ष के भीतर 500 डॉक्टर पहले ही पलायन कर चुके हैं और यदि 60 साल की सेवानिवृत्ति के नियम को लागू किया जाता है, तो 300 विशेषज्ञों सहित 800 और डॉक्टर उनकी सेवा में होंगे। साल के अंत तक बाहर रास्ता। “इसके गंभीर परिणाम होंगे”, उन्होंने चेतावनी दी।

डॉ. अलुथगे ने कहा कि कई प्रांतीय अस्पतालों में पहले से ही डॉक्टरों की कमी है और वे बंद होने के कगार पर हैं और सेवानिवृत्ति के नियम से स्थिति और बिगड़ सकती है।

वे बताते हैं, ”लोक सेवक को बिना वेतन अवकाश पर विदेश भेजना निश्चित तौर पर मौजूदा समस्या का समाधान नहीं है.” उन्होंने यह भी कहा कि जो डॉक्टर छात्रवृत्ति पर विदेश गए थे वे वापस नहीं आ रहे हैं और इंटर्न विदेशों में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

“समस्या नैदानिक सेवाओं में नहीं है जो विशेषज्ञ मुद्दों से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो रही हैं, बल्कि स्वास्थ्य क्षेत्र प्रशासन में भी है,” डॉ. अलुथगे कहते हैं । [आईडीएन- InDepthNews ]

आउट पेशेंट क्लिनिक में अराजक दृश्य । फोटो क्रेडिट: हेमाली विजरत्ना ।

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top