Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

संयुक्त राष्ट्र की तीन एजेंसियां ग्रामीण रोजगार में निवेश का आह्वान करती हैं

share
tweet
pin it
share
share

प्रकृति-आधारित समाधान 20 मिलियन नए रोजगार सृजित कर सकते हैं

जया रामचंद्रन द्वारा

जिनेवा (आईडीएन) – संयुक्त राष्ट्र के तीन संगठनों की एक संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि समाज के सामने प्रमुख चुनौतियों, जैसे कि जलवायु परिवर्तन, आपदा जोखिम और भोजन और पानी की असुरक्षा को दूर करने के लिए प्रकृति की शक्ति का और अधिक उपयोग करके 20 मिलियन नौकरियां सृजित की जा सकती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ( ILO ), संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ( UNEP ) और प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ ( IUCN ) की रिपोर्ट के अनुसार, प्रकृति-आधारित समाधानों ( NbS ) का समर्थन करने वाली नीतियों में निवेश करने से रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा होंगे। , खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा संकल्प 5/5 ने प्रकृति-आधारित समाधानों को “प्राकृतिक या संशोधित स्थलीय, मीठे पानी, तटीय और समुद्री पारिस्थितिक तंत्रों की सुरक्षा, संरक्षण, पुनर्स्थापना, स्थायी उपयोग और प्रबंधन के कार्यों के रूप में परिभाषित किया है जो सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय चुनौतियों को प्रभावी ढंग से और अनुकूल रूप से संबोधित करते हैं। साथ ही मानव कल्याण, पारिस्थितिक तंत्र सेवाएं, लचीलापन और जैव विविधता लाभ प्रदान करते हुए”।

राष्ट्र के जैव विविधता सम्मेलन, COP15 में प्रकृति-आधारित समाधानों में सभ्य कार्य शीर्षक वाली संयुक्त रिपोर्ट लॉन्च की गई। जैविक विविधता पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (CBD) के लिए पार्टियों का 15वां सम्मेलन (COP15 ) HYPERLINK “https://www.cbd.int/conferences/2021-2022”  कनाडा के क्यूबेक प्रांत के सबसे बड़े शहर मॉन्ट्रियल में 7 से 19 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है । यह शहर संयुक्त राष्ट्र सीबीडी सचिवालय की सीट है ।

रिपोर्ट में पाया गया है कि वर्तमान में लगभग 75 मिलियन लोग पहले से ही NbS में कार्यरत हैं । रिपोर्ट में पाया गया है कि उनमें से अधिकांश (96 प्रतिशत) एशिया और प्रशांत और निम्न-मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं। हालांकि अधिकांश वैश्विक NbS व्यय उच्च आय वाले देशों में होता है।

इनमें से कई नौकरियां अंशकालिक हैं, और कुल रोजगार लगभग 14.5 मिलियन पूर्णकालिक-समतुल्य (FTE) नौकरियां होने का अनुमान है। हालांकि, रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि एनबीएस रोजगार को मापने में चुनौतियां हैं। इसके अलावा, आंकड़े नौकरी के नुकसान और विस्थापन को शामिल नहीं करते हैं जो एनबीएस लागू होने के कारण हो सकते हैं।

हालांकि, रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि एनबीएस रोजगार को मापने में चुनौतियां हैं। इसके अलावा, आंकड़े नौकरी के नुकसान और विस्थापन को शामिल नहीं करते हैं जो एनबीएस लागू होने के कारण हो सकते हैं।

रिपोर्ट जारी है कि कम आय और निम्न-मध्यम आय वाले देशों में, लगभग सभी एनबीएस कार्य (क्रमशः 98 प्रतिशत और 99 प्रतिशत) कृषि और वानिकी क्षेत्रों में हैं। यह ऊपरी-मध्य आय के लिए 42 प्रतिशत और उच्च आय वाले देशों में 25 प्रतिशत तक गिर जाता है।

औद्योगीकृत देशों में, जहां कृषि उत्पादकता उच्च है, NbS खर्च पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन में केंद्रित है। सार्वजनिक सेवाएं उच्च आय वाले देशों (37 प्रतिशत) में एनबीएस कार्य का सबसे बड़ा हिस्सा योगदान करती हैं, साथ ही निर्माण भी एक उचित हिस्सा (14 प्रतिशत) का प्रतिनिधित्व करता है।

NbS में निवेश को तीन गुना कर दिया जाए तो दुनिया भर में अतिरिक्त 20 मिलियन नौकरियां सृजित की जा सकती हैं। इसे जैव विविधता, भूमि बहाली और जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में पहचाना गया है, जैसे कि संयुक्त राष्ट्र के स्टेट ऑफ फाइनेंस फॉर नेचर में निर्धारित किए गए हैं। 2021 रिपोर्ट

रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि वर्तमान में इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि एनबीएस रोजगार हरित नौकरियों के लिए आईएलओ के मानकों को पूरा करेगा। इसके लिए आवश्यक है कि नौकरियां पर्यावरणीय क्षेत्र में हों, और अच्छे काम के मानकों को पूरा करें, जिसमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय श्रम मानकों के अनुरूप होना शामिल है, और सभ्य काम (उत्पादक कार्य के रूप में परिभाषित किया गया है जो उचित मुआवजा दिया गया है और स्वतंत्रता, इक्विटी, सुरक्षा की शर्तों में है। और मानवीय गरिमा)।

आईएलओ एंटरप्राइजेज विभाग के निदेशक विक वैन वुरेन ने कहा: “यह महत्वपूर्ण है कि जैसे-जैसे हम प्रकृति-आधारित समाधानों के उपयोग को बढ़ाते हैं, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम अनौपचारिक काम, कम वेतन और कम काम के घाटे को भी न बढ़ाएं। उत्पादकता की स्थितियाँ जिनका सामना वर्तमान में NbS के कई कर्मचारी कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि आईएलओ के जस्ट ट्रांजिशन दिशानिर्देश हमें ऐसा करने में मदद करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करते हैं।

“हम शर्म अल शेख में COP27 में प्रकृति-आधारित समाधानों पर दिए गए जोर का स्वागत करते हैं। एनबीएस न केवल न्यूनीकरण समीकरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है- वे जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को बफर करने सहित कई सह-लाभों की मेजबानी करते हैं। यह रिपोर्ट इस बात को उजागर करती है कि एनबीएस को लोगों और अर्थव्यवस्था के लिए कैसे काम करना है, और यह सफलता का एक महत्वपूर्ण कारक होगा। इसे प्राप्त करने के लिए युवाओं के साथ एक व्यापक-आधारित गठबंधन की आवश्यकता है,” यूएनईपी के पारिस्थितिक तंत्र प्रभाग के निदेशक सुसान गार्डनर ने कहा।

“प्रकृति-आधारित समाधानों के लिए IUCN ग्लोबल स्टैंडर्ड के अनुसार नियोजित और कार्यान्वित किए जाने पर, NbS अच्छी, हरित नौकरियों सहित मानव कल्याण और आजीविका के लिए महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करते हुए आपस में जुड़े जलवायु और जैव विविधता संकट को दूर करने के लिए एक स्केलेबल, प्रभावी साधन प्रदान करता है। यह उन्हें 2020 के बाद की वैश्विक जैव विविधता रूपरेखा के कार्यान्वयन में एक आवश्यक उपकरण बनाता है,” आईयूसीएन के उप महानिदेशक स्टीवर्ट मैजिनिस ने कहा।

NbS में काम करने वाले उद्यमों और सहकारी समितियों को शुरू करने और समर्थन देने के उपाय , उपयुक्त कौशल विकास, कर्मचारियों को NbS नौकरियां तैयार करने और प्राप्त करने में मदद करने के उपाय , NBS को एकीकृत करने वाले विश्वविद्यालय उनका मुख्यधारा का पाठ्यक्रम और नीतियां शामिल हैं। जो एनबीएस को न्यूनतम मजदूरी, व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, संघ की स्वतंत्रता और सामाजिक संवाद के उपयोग सहित मुख्य श्रम मानकों का पालन करने में मदद करते हैं।

नए ग्रीन जॉब्स फॉर यूथ पैक्ट का उद्देश्य 1 मिलियन नए ग्रीन जॉब्स बनाना है और यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा कि इस रिपोर्ट में की गई सिफारिशें जमीन पर लागू हों।

नौकरियों और आजीविका के जोखिमों को कम करने के लिए “जस्ट ट्रांज़िशन” नीतियों की भी आवश्यकता होगी, जो कि अधिक टिकाऊ प्रथाओं के संक्रमण से मध्यम अवधि के लिए लघु अवधि में बनेगी – विशेष रूप से, जैसा कि रिपोर्ट बताती है, जब वर्तमान नौकरियों और कामकाजी प्रथाओं में शामिल हैं प्रकृति का अस्थिर उपयोग।

इस तरह की नीतियों में शामिल हो सकते हैं: नौकरी प्लेसमेंट सेवाएं, सार्वजनिक रोजगार कार्यक्रम, पुन: रोजगार प्रशिक्षण, बेरोजगारी लाभ तक पहुंच, जल्दी सेवानिवृत्ति, और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं (पीईएस) कार्यक्रमों का उपयोग और भुगतान। [आईडीएन- InDepthNews — 12 दिसंबर 2022]

फोटो: जाम्बिया में महिलाएं एक स्थानीय बाजार में बिक्री के लिए सब्जियों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक ग्रीनहाउस के अंदर काम करती हैं। साभार: ILO/मार्सेल क्रोज़ेट।

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top