Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

श्रीलंका: सरकार की बुरी तरह से नियोजित जैविक खेती नीति चावल किसानों को परेशान करती है

share
tweet
pin it
share
share

आर.एम.समनमली स्वर्णलता द्वारा

पोलोन्नारुवा, श्रीलंका (आईडीएन) — श्रीलंका सरकार की बुरी तरह से नियोजित जैविक खेती नीति जिसने खेतों में रासायनिक उर्वरक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है, ने इस चावल उगाने वाले क्षेत्र और सत्तारूढ़ गठबंधन के राजनीतिक गढ़ में किसानों को परेशान किया है। इस नीति की कृषि विशेषज्ञों ने भी आलोचना की है, जिन्होंने चेतावनी दी है कि श्रीलंका की खाद्य सुरक्षा दांव पर है।

मिनेरिया एकीकृत किसान संगठन के अध्यक्ष अनिल गुणावर्धना का तर्क है कि सरकारी जैविक उर्वरक कार्यक्रम पूरी तरह से विफल है क्योंकि इसकी घोषणा बिना किसी उचित कार्यक्रम और कार्य योजना के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए की गई थी। “सरकार की मूल योजना इस जैविक खेती को दस साल के समय में हासिल करना था। हालांकि, किसानों के साथ बिना किसी चर्चा के उन्होंने महत्वपूर्ण रासायनिक उर्वरकों पर प्रतिबंध लगा दिया,” वे शिकायत करते हैं।

सरकार द्वारा रासायनिक उर्वरक आयात पर प्रतिबंध लगाने के ठीक बाद पिछले साल मई में द संडे टाइम्स में लिखते हुए, कृषि वैज्ञानिक समन धर्मकीठी ने इस फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि इससे जंगलों का नुकसान होगा और खाद्य संकट उत्पन्न होगा।

2019 में अपने चुनाव अभियान में ‘समृद्धि और वैभव के दृश्य’ के विषय के तहत राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया कि “स्वस्थ और उत्पादक नागरिकों के एक समुदाय का निर्माण करते हुए, हमें बिना हानिकारक रसायनों से दूषित भोजन का सेवन करने की आदत विकसित करने की आवश्यकता है। चुनाव नीति मंच ने कहा कि इस तरह के सुरक्षित भोजन के लिए लोगों के अधिकार की गारंटी के लिए, संपूर्ण श्रीलंकाई कृषि को जैविक उर्वरकों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

जब राष्ट्रपति राजपक्षे ने अप्रैल 2021 में रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के आयात पर प्रतिबंध लगाया, तो उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का हवाला दिया। इसके आयात पर प्रतिबंध पिछले साल 6 मई को एक असाधारण राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से लगाया गया था, “जलवायु परिवर्तन के लिए सतत समाधान के साथ एक हरित सामाजिक-अर्थव्यवस्था का निर्माण” विषय के तहत योजना के मंत्रिमंडल के समर्थन के बाद। दस्तावेज़ ने स्वीकार किया कि रासायनिक उर्वरकों के उपयोग से फसल बेहतर हुई है, लेकिन इससे झीलें, नहरें और भूजल भी दूषित हुआ है।

दो दशकों से अधिक समय से मुख्य रूप से चावल उगाने वाले क्षेत्रों में किसानों के बीच एक रहस्यमय गुर्दा रोग फैल रहा है, जिसने जलविज्ञानी और चिकित्सा विशेषज्ञों दोनों को चकित कर दिया है। आशंका जताई जा रही है कि इसका कारण खेती में रसायनों का अत्यधिक प्रयोग हो सकता है।

“हरित क्रांति” प्रौद्योगिकी से दूर होना

कई निहित स्वार्थों के साथ सरकार एक कड़वा सबक सीख रही है कि किसानों को खेती में रसायनों के इस्तेमाल से दूर करना आसान नहीं है। इसके लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाने और किसानों के साथ गहन विचार-विमर्श की आवश्यकता है।

श्रीलंका में कृषि उत्पादन प्रणाली में दो पारंपरिक और सुपरिभाषित घटक शामिल हैं। एक बागान खंड है, जिसे औपनिवेशिक काल के दौरान स्थापित किया गया था, जिसमें बड़ी इकाइयाँ शामिल थीं, और मुख्य रूप से निर्यात के लिए कॉफी, चाय, रबर और नारियल जैसी बारहमासी फ़सलों का उत्पादन किया जाता था। दूसरा लघु धारक क्षेत्र है जिसमें छोटे खेत शामिल हैं, जो देश के अधिकांश चावल, सब्जियां, फलियां, कंद, मसाले और फलों का उत्पादन करते हैं।

जबकि श्रीलंका में बागान फसलों के उत्पादन के लिए उर्वरकों और कीटनाशकों का लंबे समय से उपयोग किया जाता रहा है, कई दशक पहले तक, अधिकांश लघु धारक कार्यों में कृषि रसायनों के बहुत कम या बिना इनपुट के खेती की जाती थी। 1960-70 के दशकों में तथाकथित ‘हरित क्रांति’ के दौरान “उच्च उपज वाले” बीजों के साथ देश में रासायनिक उर्वरक का व्यापक उपयोग शुरू किया गया था।

महंगे उर्वरक आयात और सब्सिडी

2020 में, श्रीलंका ने 259 मिलियन डॉलर मूल्य के विदेशी उर्वरकों (राज्य और निजी क्षेत्र दोनों) का आयात किया, जो सेंट्रल बैंक के आंकड़ों के अनुसार देश के कुल आयात का 1.6 प्रतिशत है। सूत्रों का कहना है कि मौजूदा अंतरराष्ट्रीय कीमतों को देखते हुए 2021 का आयात बिल संभावित रूप से $300-$400 मिलियन के दायरे में हो सकता है। महँगी विदेशी मुद्रा की निकासी वाले उर्वरक और कृषि-रासायनिक आयातों को सीमित और/या प्रतिबंधित करके, श्रीलंका सरकार का उद्देश्य महत्वपूर्ण आयात लागत बचत उत्पन्न करना है।

लेकिन, हाल के अखबारों के लेखों में पेराडेनिया विश्वविद्यालय में कृषि संकाय के पूर्व डीन प्रोफेसर बुद्धी मरमबे ने चेतावनी दी है कि जैविक उर्वरक के लिए रातोंरात बदलाव से फसल में गिरावट आ सकती है, जिसके कारण महीनों के भीतर भोजन की भारी कमी हो सकती है। “हमने विज्ञान के आधार पर बात की है। सबूत-आधारित फैसलों के बिना, कुछ भी सही नहीं होगा, ”वे तर्क देते हैं, सरकार के दावों का खंडन करते हुए कि उनके साथ छेड़छाड़ की जा रही है। उन्होंने जोर देकर कहा, “खाद्य सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा है,” उन्होंने कहा, “खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमारे पास स्थायी नीतियां होनी चाहिए क्योंकि बाहर से खाद्य आयात पर निर्भर होने का कोई मतलब नहीं है”। 

चावल किसानों की शिकायतें

कुछ ग्रामीण किसानों ने पहले से ही चल रहे ‘महा’ या अगले ‘याला’ की खेती के मौसम में श्रीलंका के मुख्य चावल की खेती नहीं करने का फैसला किया है, क्योंकि सरकार आवश्यक उर्वरकों की आपूर्ति करने में विफल रही है। रासायनिक खाद के आयात पर एकाएक रोक लगाने से यहां के किसान बेहद दुखी हैं। वे मुख्य रूप से धान, कम देशी सब्जियां, अन्न, अनाज और प्याज की खेती करते हैं। हालांकि, इस ‘महा’ सीजन में, वे रासायनिक उर्वरक का उपयोग नहीं कर सके, अगर सरकार ने आवश्यक जैविक उर्वरक की आपूर्ति करने का वादा किया, तो किसानों का कहना है कि उन्हें यह सही समय पर नहीं मिला।

चावल किसानों ने इस प्रकार विभिन्न उर्वरकों का उपयोग किया है जो आमतौर पर चाय, दालचीनी और नारियल के लिए उपयोग किए जाते हैं। उनका कहना है कि इस सीजन की चावल की फसल बहुत ही निराशाजनक है, जिसके परिणामस्वरूप कम आय हुई है।

एलजी. पियारत्ना, अध्यक्ष, एकसाथ सुलु किसान संगठन, देहियानवेला, दिविलुंकडावाला, विहारगामा और मेदिरिगिरिया क्षेत्रों के किसानों का प्रतिनिधित्व करते हुए आईडीएन को बताया कि उनके किसान संगठन में 142 किसान हैं, और वे मामूली सिंचाई के पानी का उपयोग करके 190 एकड़ से अधिक खेती करते हैं। “हमारे किसान आमतौर पर रासायनिक उर्वरक का उपयोग करके प्रति एकड़ 100-120 बुशेल (2500-3000 किलोग्राम) फसल लेते हैं। हालांकि, इस बार अनुपयुक्त उर्वरक उपयोग के कारण किसान इस तरह की फसल की उम्मीद नहीं कर सकते हैं,” वे कहते हैं, “खेती अब एक व्यावसायिक उद्यम है, (और) किसान केवल (अपने) उपभोग के लिए खेती नहीं करते हैं।”

धान के पौधों को बीज से परिपक्व पौधों तक विकसित होने में लगभग 3 से 6 महीने लगते हैं, यह विविधता और पर्यावरणीय परिस्थितियों पर निर्भर करता है। वे तीन सामान्य विकास चरणों से गुजरते हैं: वानस्पतिक, प्रजनन और पकना। “हमारे किसान दो समूहों में खेती करते हैं: छोटी अवधि की किस्में जो 105–120 दिनों में परिपक्व होती हैं और लंबी अवधि की किस्में जो 150 दिनों में परिपक्व होती हैं,” उन्होंने समझाया। “वे (किसान) संकर बीज का उपयोग करते हैं न कि पारंपरिक किस्मों का। इन संकर किस्मों को फसल बढ़ाने के लिए गुणवत्ता वाले उर्वरक की आवश्यकता होती है। जैविक खाद का उपयोग करके किसान अधिक उपज की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।”

पियारत्ना का कहना है कि पोलोन्नारुवा क्षेत्र के किसानों ने शिकायत की है कि उन्हें जो खाद मिली है वह घटिया गुणवत्ता की है और खरीदी गई अधिकांश खाद में कचरा, बीज और पत्थर हैं।

महावेली नदी सिंचाई प्रणाली बी में एकमुथु बेदुम इला किसान संगठन की 38 वर्षीय किसान कपिला अरियावासनसा ने आईडीएन को बताया कि वह याला और महा दोनों मौसमों में—मुख्य रूप से धान—की 8 एकड़ नीची भूमि पर खेती करती हैं और उसके संगठन से संबंधित 206 चावल किसान भी हैं। उनका मानना है कि प्रस्तावित जैविक खाद कार्यक्रम उनके क्षेत्र में व्यावहारिक नहीं है।

“हमारे गाँव में खाद बनाने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। धान के बजाय हरी सब्जियों की खेती खाद से की जा सकती है,” उनका तर्क है, क्योंकि “कोई पारंपरिक किस्में नहीं हैं और केवल सभी संकर बीज हैं (और) इन संकर बीजों को बम्पर फसल के लिए आवश्यक उर्वरक की आवश्यकता होती है।” इसके अलावा, उन्होंने कहा कि उन्हें यूरिया को चोर बाजार में खरीदने के लिए 23000 रुपये (115 अमरीकी डॉलर) खर्च करने पड़े।

अरियावासन्सा ने भविष्यवाणी की है कि आने वाली चावल की फसल के बाद ग्रामीण अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी। “किसानों के पास इस बार उपज नहीं होगी, उन्हें फसल का केवल 30 प्रतिशत ही मिलेगा,” उन्होंने भविष्यवाणी की। “महावेली क्षेत्र के अधिकांश लोग कृषि पर निर्भर हैं।” उन्होंने कहा कि न केवल महावेली बी ज़ोन, बल्कि पोलोन्नारुवा जिले के अधिकांश किसानों को सरकार के जैविक उर्वरक कार्यक्रम के कारण खराब फसल का सामना करना पड़ेगा। “मौजूदा सरकार की नीति अनियोजित नीतिगत निर्णयों पर आधारित है,” उन्होंने अफसोस जताया।

किसानों की उम्मीदें

जैविक रूप से उगाए गए खाद्य उत्पादों के उत्पादन के लिए किसानों की दिलचस्पी भी बढ़ रही है और वे इसके लिए निर्यात क्षमता को समझते हैं। कुछ कृषि उत्पादन इकाइयों ने पहले ही ऐसे उद्यमों में काफी सफलता का अनुभव किया है। श्रीलंका में जैविक खाद्य उत्पादन और विपणन का व्यापक विस्तार किया जा सकता है। लेकिन जैविक कृषि प्रणालियों और प्रथाओं को विकसित करने के लिए अनुसंधान की आवश्यकता है जो कुशल, उत्पादक और लाभदायक हों। यही आलोचना सरकार अब झेल रही है।

एम.जी. कालूकेले पीपुल्स कंपनी के अध्यक्ष दयावथी ने कहा कि रासायनिक उर्वरक पर प्रतिबंध लगाने से उनकी कंपनी की माइक्रोफाइनेंस प्रणाली भी प्रभावित हुई है। “हमने इस महा सीजन के लिए 75 किसानों को 52 लाख (5.2 मिलियन) से अधिक कृषि ऋण दिए हैं। दुर्भाग्य से, किसानों को अपेक्षित आय नहीं होगी और वे ऋण चुकाने की स्थिति में नहीं हैं, ”उन्होंने आईडीएन को बताया। “इसके अलावा, किसान चोर बाजार में रासायनिक उर्वरक खरीदने के लिए अपना सोना और अपने वाहन गिरवी रख देते हैं। वे कर्ज के चक्रव्यूह में फंस गए हैं।  सरकार इस तरह के अनियोजित कार्यक्रम से आजीविका में सुधार (किसानों के बीच) की उम्मीद नहीं कर सकती है। [आईडीएन-इनडेप्थन्यूज – 09 फरवरी 2021]

फोटो: पोलोन्नारुवा में धान का खेत। साभार: एल.जी. पियारत्ना

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top