Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

विश्वविद्यालयों को एक विशेषाधिकार के बजाय और अधिक सुलभ होने की आवश्यकता है

share
tweet
pin it
share
share

कलिंग सेनेविरत्ने द्वारा

सिडनी (आईडीएन) — यदि हम महामारी के बाद के युग में एक बेहतर दुनिया बनाने जा रहे हैं तो उच्च शिक्षा (एचई) प्रणालियों को अधिक लचीला और सुलभ बनाने की आवश्यकता है, और सरकारों को यह समझने की जरूरत है कि अधिक न्यायसंगत और सामाजिक रूप से स्थिर समाजों के निर्माण के लिए सार्वजनिक विश्वविद्यालय क्षेत्र का वित्त पोषण आवश्यक है।

यह वह संदेश है जो वर्ल्ड एक्सेस टू हायर एजुकेशन डे (डब्ल्यूएएचईडी) से स्पष्ट रूप से सामने आया है — लंदन से समन्वित और 17 नवंबर को आयोजित किया गया एक दिवसीय आभासी सम्मेलन, जिसका शीर्षक था “2030 में विश्वविद्यालय कौन जाएगा?”।

कोविड-19 महामारी से एचई क्षेत्र तबाह हो गया है और ऑनलाइन लर्निंग की शुरुआत के साथ इसकी संरचना को हमेशा के लिए बदल दिया गया है। लेकिन, यह एचई में पहुंच और समानता के लिए भारी चुनौतियां पैदा करता है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 4 में है, लेकिन इसे मुख्य रूप से एचई के बजाय प्राथमिक और माध्यमिक स्कूली शिक्षा के संदर्भ में देखा जाता है।

नेशनल एजुकेशन अपॉर्चुनिटीज नेटवर्क (एनईओएन), यूके में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन और डब्ल्यूएएचईडी 2021 का संयोजक, के निदेशक प्रोफेसर ग्रीम एथरटन ने सम्मेलन में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, “डब्ल्यूएएचईडी का विचार उन लोगों को एक साथ लाना है जो उच्च शिक्षा प्रणाली में पहुंच और समानता की आवश्यकता में विश्वास करते हैं और इन मुद्दों को हल करने के लिए व्यक्तिगत विश्वविद्यालयों और संगठनों को प्रतिबद्ध करते हैं।”

पांच सत्रों के ऑनलाइन कार्यक्रम में यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के वक्ता शामिल थे, जिनमें अधिकांश वक्ता महिलाएं थीं, जो अपने आप में एक बयान है। कई वक्ताओं ने बताया कि एचई अभी भी वैश्विक उत्तर और वैश्विक दक्षिण दोनों में एक विशेषाधिकार है, जिनके पास पहले से डिग्री है उनके बच्चों की विश्वविद्यालय जाने की अधिक संभावना है। चूंकि सरकारें सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के वित्तपोषण को प्राथमिकता नहीं दे रही हैं, निम्न सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के कई परिवार विश्वविद्यालय की शिक्षा पर विचार तक नहीं करते हैं।

ब्राजील में, वर्तमान सरकार ने सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के वित्त पोषण में कटौती की है, जिससे युवा लोगों को निजी विश्वविद्यालयों में जाने के लिए मजबूर किया गया है, यूनिवर्सिडेड्स एस्टाडुअल डी कैंपिनास के प्रोफेसर मार्सेलो नोबेल ने बताया। उन्होंने कहा, “लाभ के लिए स्थापित निजी विश्वविद्यालयों में 75 प्रतिशत छात्र नामांकित हैं, यह एक वास्तविक चुनौती (समानता के लिए) है”, उन्होंने कहा, “उच्च शिक्षा (सार्वजनिक विश्वविद्यालयों) में सफलता की गारंटी के लिए वास्तविक सुधार की आवश्यकता है”।

ल्यूमिना फाउंडेशन, यूएसए के स्ट्रेटेजिक इम्पैक्ट के उपाध्यक्ष डॉ. कर्टनी ब्राउन ने कहा, “उच्च शिक्षा पर इसकी लागतों के लिए हमले हो रहे हैं, असमानता को बढ़ावा दिया जा रहा है।” शिक्षा प्रणाली विश्लेषक, यूरीडाइस के डेविड कोज़ियर इस ओर इशारा करते हुए सहमत हैं कि यूरोप के डेटा से संकेत मिलता है कि विश्वविद्यालय जाने वाले 68 प्रतिशत छात्रों के माता-पिता के पास डिग्री है। उन्होंने कहा, “यूरोप में असमानता एक मजबूत विशेषता बनी हुई है,” उन्होंने कहा कि स्कूल प्रणाली और बचपन में असमानता पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

एशिया यूरोप मीटिंग (एएसईएम) द्वारा चौथी डब्ल्यूएएचईडी बैठक से पहले जारी की गई एक रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि कोविड-19 महामारी के बाद वंचित समूहों के लिए एचई में पहुंच और समानता की बिगड़ती हुई संभावित स्थिति को संभालने के लिए केंद्रित और सुसंगत नीतियों की आवश्यकता है।

47 एएसईएम सदस्य देशों में राष्ट्रीय नीतियों के सर्वेक्षण के आधार पर, रिपोर्ट में कहा गया है कि एक तिहाई से भी कम (30 प्रतिशत) के पास विशिष्ट उच्च शिक्षा समानता रणनीतियाँ हैं, और केवल 34 प्रतिशत के पास उच्च शिक्षा में पहुँच और सफलता से संबंधित विशिष्ट लक्ष्य हैं।

सिंगापुर स्थित एशिया यूरोप फाउंडेशन (एएसईएफ) के सहयोग से प्रोफेसर एथरटन द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है, “84 प्रतिशत देशों में कोविड-19 का समान पहुंच और सफलता से संबंधित नीतियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।”

रिपोर्ट का फोकस जातीय या धार्मिक अल्पसंख्यकों पर आधारित पारंपरिक तर्कों से बदलाव है। यह सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित परिवारों और आर्थिक रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों पर है जो बहुसंख्यक जातीय या धार्मिक समुदायों के भीतर हो सकते हैं। इस प्रकार, यह मुद्दा एसडीजी 10 को भी संबोधित करता है जो समाज में ‘घटती असमानता’ है।

 डब्ल्यूएएचईडी में कई वक्ताओं द्वारा जोर दिया गया एक बिंदु हाई स्कूल और विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्षों में छात्रों के बीच संबंध विकसित करने की आवश्यकता है ताकि वे उपलब्ध अवसरों और प्रवेश के लिए आवश्यकताओं के बारे में जागरूक हों। इसे एक विकास मुद्दे के रूप में देखा जाना चाहिए जहां शिक्षा मंत्रालयों को अन्य विकास एजेंसियों के साथ रणनीति विकसित करने की आवश्यकता होगी।

राष्ट्रमंडल विश्वविद्यालयों के संघ के मुख्य कार्यकारी और महासचिव जोआना न्यूमैन ने कहा, “विकास में उच्च शिक्षा की भूमिका एक तर्क है जिसे जीता नहीं गया है।” उन्होंने कहा, “उच्च शिक्षा तक पहुंच अभी भी एक विशेषाधिकार है।” हमें यह विश्वास करने की आवश्यकता है कि “जो लोग विश्वविद्यालयों में जाते हैं वे न केवल अपने लिए अधिक कमाते हैं, बल्कि उन समाजों में भी योगदान करते हैं जिनमें वे रहते हैं”।

न्यूमैन को इस बात का पछतावा है कि आज के विश्वविद्यालय रैंकिंग और प्रतिस्पर्धा की अधिक परवाह करते हैं, जिसने इस दृष्टिकोण में योगदान दिया है कि विश्वविद्यालयों को आइवॅरी टावरों के रूप में देखा जाता है। “एक क्षेत्र के रूप में, हमने एक सुसंगत तर्क नहीं दिया है कि हम विकास (समीकरण) में क्यों महत्वपूर्ण हैं,” उन्होंने कहा।

युगांडा में चुनौती, बिशप स्टुअर्ट विश्वविद्यालय के कुलपति मौद कामाटेनेसी मुगीशा के अनुसार, ऑनलाइन लर्निंग के लिए एक अच्छे पाठ्यक्रम और सुविधाओं के साथ आना है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान केवल 3 या 4 विश्वविद्यालय ही ऑनलाइन हो पाए। मुगीशा का तर्क है, “हमें आईसीटी का उपयोग करके शिक्षण के लिए नई संरचनाओं को देखने की जरूरत है।” “सीमित वित्तीय संसाधनों वाले लोगों के लिए ई-लर्निंग सस्ती होनी चाहिए।”

मुगीशा ने बताया कि युगांडा को न केवल अच्छे आईसीटी नेटवर्क की जरूरत है, बल्कि सिस्टम को पॉवर देने के लिए ऊर्जा की भी जरूरत है। वह इसके लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने की सलाह देती हैं। “(महामारी के दौरान) कभी-कभी 15 छात्र उस घर में एक साथ बैठते थे, जिसमें उनकी उच्च शिक्षा में शामिल होने के लिए एक लैपटॉप होता था,” उन्होंने कहा। “(फिर भी) कुछ अन्य लोगों ने 2 साल से उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं की है।”

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ यूनिवर्सिटीज की महासचिव डॉ. हिलिगजे वैनट लैंड का मानना है कि विश्वविद्यालयों तक समान पहुंच विकास की प्राथमिक आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि एक सफल एचई प्रणाली के लिए एक अच्छी पब्लिक स्कूल प्रणाली के लिए वित्त पोषण आवश्यक है। “एक अच्छी तरह से शिक्षित नागरिक सामाजिक समानता (समाज में) की नींव बनाने की आवश्यकता है” और इस प्रकार 2030 में विश्वविद्यालय कौन जाएगा, वह “उन्हें (बचपन से) उपलब्ध शिक्षा की गुणवत्ता” पर निर्भर करेगा।

ब्रुनेई, बुल्गारिया और मलेशिया ने इस समस्या के समाधान के लिए कुछ सुझाव दिए। दक्षिण-पूर्व एशिया में ब्रुनेई के तेल-समृद्ध सल्तनत में एचई के लिए उच्च स्तर की मांग के साथ-साथ उच्च स्तर के ड्रॉपआउट भी थे।

बाद के मुद्दे को हल करने के लिए, उन्होंने माध्यमिक विद्यालय स्तर पर छात्रों को एचई के लिए तैयार करने के लिए एक नया कानून पेश करके एक “ज्ञानवर्धक विकल्प” रणनीति विकसित की। उन्होंने अप्रेंटिसशिप के साथ अधिक एचई पाठ्यक्रम भी प्रदान किए। ब्रुनेई के उच्च शिक्षा विभाग के अनीस फौदज़ुलानी डिज़िकिफ़ली ने कहा, “हम चाहते हैं कि छात्र 15 साल की उम्र में चुनाव करें ताकि हाई स्कूल में वे इस पर काम करें।”

बुल्गारिया में शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय के डॉ. इवाना राडोनोवा के अनुसार, उन्होंने छात्रों और नियोक्ताओं के बीच एक अनुबंध प्रणाली की शुरुआत की। डॉ. राडोनोवा ने समझाया, “कंपनी को एक स्नातक मिलेगा जो कंपनी की आवश्यकताओं को जानता है, (जबकि) विश्वविद्यालयों को पता होगा कि कंपनियों की आवश्यकताएं क्या हैं।” राज्य जरूरतमंद छात्रों को ऋण की गारंटी भी देता है और स्नातक होने के बाद ऋण चुकाने में कठिनाई होने पर उन्हें भुगतान करता है।

“हमारी उच्च शिक्षा नीति विश्वविद्यालयों को सामाजिक रूप से जिम्मेदार कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करती है,” उन्होंने कहा, यह बताते हुए कि कैसे सरकार ने एक राष्ट्रीय मानचित्र स्थापित किया है जहां विश्वविद्यालयों को बनाने की आवश्यकता है, “क्योंकि हमें स्थानीय विकास में मदद के लिए विश्वविद्यालयों का निर्माण करने की आवश्यकता है”।

मलेशिया में जहां युवाओं का एक उच्च प्रतिशत किसी न किसी रूप में एचई के लिए जाता है, सरकार के पास इस क्षेत्र के लिए मानव संसाधन विकसित करने के लिए एक विजन 2030 रणनीति है। उच्च शिक्षा विभाग के अकादमिक उत्कृष्टता विभाग के निदेशक प्रोफेसर वान जुहैनिस बिन्ते साद ने कहा, “हम सीखने के लचीले रास्ते के साथ-साथ गैर-पारंपरिक शिक्षार्थियों के लिए आजीवन सीखने की शुरुआत कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से ये रणनीतियां एक अस्थायी उपाय नहीं हैं, और यह लचीली शिक्षा के लिए “बंडल पाठ्यक्रम मॉडल” प्रदान करने की रणनीति का हिस्सा है। डॉ. साद ने कहा, ‘एक्सेल’ नामक एक प्रणाली को “जुनून आधारित शिक्षा में लचीलापन” प्रदान करने के लिए भी डिजाइन किया जा रहा है।

ब्राउन ने तर्क दिया कि महामारी के दौरान विश्वविद्यालय बदल गए हैं और उन्होंने छात्रों तक पहुंचने के लिए नए अवसर और फंडिंग मॉडल तैयार किए हैं। “अगर हम (जैसा यह था) 2019 में वापस जाने की सोच रहे हैं, तो मैं आशावादी नहीं हूं,” उन्होंने कहा। “हमें इन नए मॉडलों पर काम करने की जरूरत है (एचई में पहुंच और समानता बढ़ाने के लिए)”।

उत्तरी अमेरिका में भी, विश्वविद्यालय के वित्त पोषण को विकास के मुद्दे के रूप में माना जाना चाहिए। ब्राउन ने बताया कि अमेरिका में हर साल लगभग 36 मिलियन विश्वविद्यालय छोड़ देते हैं। उन्होंने कहा, “हमें अपने छात्रों की जरूरतों को समझने और उनके अनुरूप पाठ्यक्रम डिजाइन करने की जरूरत है।” इसमें शाम के पाठ्यक्रम, वित्तीय सहायता और बच्चों के लिए डेकेयर शामिल हो सकते हैं क्योंकि परिपक्व उम्र के छात्र और जीवन भर की शिक्षा भी शामिल है। उन्होंने उल्लेख किया कि अमेरिका में लगभग 90 मिलियन कामकाजी वयस्कों ने कभी भी एचई पर विचार नहीं किया क्योंकि यह उनके लिए बहुत महंगा है।

चाहे यह अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका में हो या पूरे एशिया में, महामारी पर काबू पाने के लिए ऑनलाइन लर्निंग के नए अवसरों का उपयोग एचई को अधिक सुलभ और न्यायसंगत बनाने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि यह अलग-अलग देशों की विकास आवश्यकताओं में एकीकृत जीवन भर सीखने की प्रक्रिया हो सकती है।

एचई में पहुंच और न्यायसंगत नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए नेटवर्क स्थापित करने के लिए दुनिया भर में 30 समानांतर डब्ल्यूएएचईडी इवेंट हुए हैं। “अगर हमें इन मुद्दों को आगे बढ़ाना है, तो हमें यह सोचने की ज़रूरत है कि इसे कैसे फ्रेम किया जाए,” प्रो एथरटन ने तर्क दिया। [आईडीएन-इनडेप्थन्यूज – 24 नवंबर 2021]

फोटो क्रेडिट: वर्ल्ड एक्सेस टू हायर एजुकेशन डे।

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top