Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

लद्दाख के बौद्ध साधु के नेत्तृत्व में सीमा संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए छिड़ा एक अभियान

share
tweet
pin it
share
share

कलिंगा  सेनेविरत्ने द्वारा

यह लेख लोटस न्यूज फीचर्स और आयडीएन-इन डेप्थ न्यूज़, गैर-लाभकारी अंतर्राष्ट्रीय प्रेस सिंडिकेट की प्रमुख एजेंसी की संयुक्त प्रस्तुतियों की श्रृंखला में 43 वां है। पिछली रिपोर्टों के लिए यहां क्लिक करें

सिंगापुर (आयडीएन) – जब भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी 10 सितंबर को मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर मिले, तो वांग ने कहा कि यह “भारत और चीन के लिए दो पड़ोसी प्रमुख देशों के रूप में मतभेद होना सामान्य था”।

भारत के एनडीटीवी नेटवर्क के अनुसार, उन्होंने कहा, एशिया की उभरती शक्तियों के रूप में, भारत और चीन को एक-दूसरे का सहयोग करने की ज़रूरत है और एक दूसरे का सामना नहीं करना चाहिए और आपसी विश्वास को बढ़ावा दें, संदेह ना करें।

हिमालय पर्वतीय राज्य लद्दाख में किसी भी भारतीय केंद्रशासित प्रदेश के बौद्धों का सबसे बड़ा अनुपात है, और राज्य की राजधानी लेह में स्थित एक प्रमुख बौद्ध साधु भिक्खु  संघसेना संघर्ष को लेकर शांतिपूर्ण समाधान के लिए एक अभियान का नेतृत्व कर रहे है क्योंकि जून 2020 में सीमा पर भारतीय और चीनी सेना के बीच घातक संघर्ष में 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई थी।

लेह से एक व्हाट्सएप इंटरव्यू में लोटस न्यूज को उन्होंने बताया, “अगर युद्ध छिड़ता है, तो लद्दाख सीमा होने के कारण, युद्ध का पहला शिकार होगा।”  “लद्दाख के लोग सबसे ज्यादा पीड़ित होंगे। हम एक और कश्मीर या अफगानिस्तान बन जाएंगे,” उन्होंने कहा ।

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा पिछले साल लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया था, तब लद्दाख में बौद्ध खुश थे क्योंकि भारत में पहली बार, भारतीय संघीय व्यवस्था में एक राज्य के चलने में बौद्धों का अधिक योगदान होगा। लेकिन, भिक्खु संघसेना – जो लेह में महाबोधि अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्र के प्रमुख है, जो की समुदाय के लिए विभिन्न प्रकार की सामाजिक सेवा परियोजनाओं का संचलन करने वाला  एक बड़ा बौद्ध संगठन है – ने इस बात पर अफसोस जताया है कि भारत में आध्यात्मिक नेता इस बढ़ते संघर्ष पर चुप रहे हैं।

“यह प्रत्येक आध्यात्मिक नेता का कर्तव्य है कि वे शांति को बढ़ावा दें,” उनका तर्क है। “भारत लाखों योगियों, ऋषियों (हिंदू संतों) और मुनियों (प्राचीन भारतीय तपस्वियों) की भूमि है जिन्होंने हमेशा कहा है ‘अहिंसा परमो धर्म'(अहिंसा सर्वोच्च कर्तव्य)। इस प्रकार अहिंसा भारतीय गुरुओं का पहला नारा रहा है। मुझे आश्चर्य है कि भारत और चीन के बीच सीमा संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए कोई गुरु बोलने के लिए नहीं आया है। ”

8 सितंबर को, “वर्क, वॉक एंड प्रेयर फॉर पीस” के बैनर तले, भिक्खु संघसेना ने लेह शहर के केंद्र में स्थानीय आध्यात्मिक नेताओं के जुलूस का नेतृत्व किया, जिसमें न केवल बौद्ध, बल्कि मुस्लिम, हिंदू, ईसाई और सिख भी शामिल थे। स्थानीय आध्यात्मिक नेताओं ने बहुत घृणा, तनाव, भय और अस्थिरता के उन्मूलन के लिए प्रार्थना की, जिसने समुदाय को जकड़ लिया है, और प्रत्येक समुदाय के वक्ताओं ने अज्ञानता को दूर करने के लिए ज्ञान प्राप्त करने का आह्वान किया, ताकि वे शांति और सद्भाव में रह सकें।

“मैं अधिकांश भारतीय मीडिया से बहुत निराश हूं।” वे नफरत, युद्ध और हिंसा को बढ़ावा देते हैं और जनता को गुमराह करते हैं ” भिक्खु संघसेना ने लोटस न्यूज़ को बताया। “यह बहुत ही दुख की बात है की, उनके पास राष्ट्र के प्रति नैतिक जिम्मेदारी का अभाव है”।

लोटस न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में मुंबई विश्वविद्यालय में संचार और पत्रकारिता के प्रोफेसर संजय रानाडे ने कहा, “भारतीय समाचार मीडिया महात्मा गांधी या गौतम बुद्ध जैसे शांति का आवाहन करने वाले लोगों की बात करता है, लेकिन उनका झुकाव एक कट्टर राष्ट्रवाद की ओर है।”

“एक अंतरराष्ट्रीय संघर्ष में शांति निर्माताओं के रूप में भूमिका निभाने की कल्पना करना भारत में समाचार संगठनों के वर्तमान संपादकीय विभागों की क्षमता से परे है। वे या तोह सत्तारूढ़ पार्टी के साथ सहमत होंगे या फिर सरकार के राजनीतिक विरोधियों का साथ देंगे “, उन्होंने कहा।

यह पूछे जाने पर कि आध्यात्मिक नेता भारत और चीन के बीच चल रहे टकराव पर चुप क्यों रहे हैं, दो सभ्यताएँ जिनका सदियों से आध्यात्मिक बंधन हैं, उनका तर्क है कि भारत में आध्यात्मिक नेता राजनीति पर टिप्पणी नहीं करते हैं “हालांकि वे स्पष्ट रूप से राजनेताओं के साथ सानिध्य रखते हैं “। वे भारत-चीन की स्थिति को कुछ ऐसे भी देखते हैं, जहाँ राजनीतिक या सैन्य नेताओं द्वारा आलोचनात्मक मूल्यांकन और टिप्पणी दी जानी चाहिए, न कि आध्यात्मिक नेताओं द्वारा।

“इसका एक कारण यह है कि आध्यात्मिक क्षेत्र हिंदू-मुस्लिम द्वैतवाद तक सीमित हो गया है,” प्रोफ़ेसर रानाडे का तर्क है। “हालांकि, कई शताब्दियों में भारत, नौ दर्शन या दार्शनिक दृष्टि का घर रहा है (आज का) आध्यात्मिक नेतृत्व, ब्रह्मविद्या या दर्शनशास्त्र की तुलना में शास्रविधि पर केंद्रित है। “

पूर्व भारतीय राजनयिक फुंचोक स्टोबदान द्वारा पिछले साल प्रकाशित ग्रेट गेम इन बुद्धिस्ट हिमालय: इंडिया एंड चाइनाज क्वेस्ट फॉर स्ट्रैटेजिक डोमिनेंसनामक एक सामयिक पुस्तक में चेतावनी दी गई थी कि हिमालयी पर्वतीय क्षेत्र जो भारत और चीन दोनों को शामिल करता है, और इसके पड़ोसी देश नेपाल और भूटान एक नया भू-राजनीतिक संवेदनशील स्थान बन सकते है। यह क्षेत्र में बौद्धों को सशक्त बनाने में मदद करने के लिए भारत और चीन द्वारा एक साथ आने का तर्क देता है और बौद्ध तत्त्व-ज्ञान द्वारा सिखाया गया शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व विकसित करता है।

लेखक, जो खुद एक बौद्ध हैं, बताते हैं कि “हिमालय भारत और चीन के बीच आधी सदी से अधिक समय से छद्म प्रतियोगिता का रंगमंच रहा है”। लेकिन उन्होंने कहा है  कि लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश के बीच की पर्वत श्रृंखलाओं में शामिल क्षेत्र प्रासंगिक गतिरोध के साथ दो एशियाई दिग्गजों के बीच सीमा विवादों का केंद्र रहा है। उनका तर्क है कि अमेरिका जैसी बाहरी शक्तियां तिब्बत मुद्दे का इस्तेमाल इस क्षेत्र में झगड़े का बीज बोने में कर सकती है।

जून में चीन द्वारा सीमा घुसपैठ की मुद्दे पर, स्टोबदान ने विवाद पैदा किया जब उन्होंने एक टेलीविजन चर्चा में पूछा कि परमपावन दलाई लामा सीमा मुद्दे पर चुप क्यों हैं। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान लगातार सवाल उठाते हुए पूछा, “चीनी वहां क्यों आ रहे हैं? किसने उन्हें बताया कि यह उनकी जमीन है? चीनी वहां से बहुत दूर हैं। दलाई लामा क्यों नहीं बोल रहे हैं? वह यह क्यों नहीं कह रहे है कि यह तिब्बती क्षेत्र नहीं बल्कि भारतीय क्षेत्र है? ” उन्होंने कहा: “दलाई लामा को बोलना होगा और वह केवल अपनी प्रार्थनाओं पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं जबकि चीन भूमि छीन लेता है।”

लेह में बौद्ध समुदाय, जिनकी तिब्बती आध्यात्मिक नेताओं के प्रति बहुत श्रद्धा है, उन्होंने  टिप्पणी पर नाराजगी जताई और विरोध में एक दिन के लिए सभी दुकानों और व्यवसायों को बंद रखा।

दलाई लामा ने बाद में एक पत्रिका इंटरव्यू में कहा, “भारत और चीन में हाल के दिनों में प्रतिस्पर्धा की भावना है।” “दोनों की एक अरब से अधिक जनसंख्या है । दोनों (ही) शक्तिशाली राष्ट्र हैं फिर भी कोई भी एक दूसरे को नष्ट नहीं कर सकता है, इसलिए आपको अगल-बगल रहना होगा।”

भिक्खु संघसेना बताते हैं कि जब वह शांतिपूर्ण समाधान की बात करते हैं, तब उनका मतलब अपनी मातृभूमि की अखंडता और सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होता है। लेकिन उनका तर्क है की, आध्यात्मिक व्यक्तियों को  “शांति को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रों की सीमाओं से परे जाना चाहिए”।

इस बीच, जयशंकर-वांग की बैठक के अंत में, जो की रूस की मध्यस्थी से हुई थी, भारत और चीन वर्तमान स्थिति के बारे में पांच-बिंदु सामंजस्य पर सहमत हुए हैं, जिसमें सीमा पर सैनिकों का विघटन और तनाव कम करना शामिल है।

संयुक्त बयान के अनुसार, दोनों विदेशी मंत्रियों ने सहमति व्यक्त की कि सीमा तनाव दोनों पक्षों के हित में नहीं है और दोनों देशों को “सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए नए विश्वास निर्माण उपायों को निश्चित करने के लिए काम में तेजी लानी” चाहिए। [IDN-InDepthNews – 12 सितंबर 2020]

तस्वीर: राज्य की राजधानी लेह में स्थित एक प्रमुख बौद्ध साधु भिक्खु संघसेना ने स्थानीय आध्यात्मिक नेताओं का शहर के केंद्र में निकले जुलूस का नेतृत्व किया। आध्यात्मिक नेताओं में न केवल बौद्ध, बल्कि मुस्लिम, हिंदू, ईसाई और सिख शामिल थे।

 

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top