Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

Photo: John Bob Ranck, Chief Executive Officer and President at Orbis International. Credit: Naimul Haq | IDN-INPS

बांग्लादेश और अन्य देशों के लिए – आँखों की देखभाल क्यों महत्त्वपूर्ण है

share
tweet
pin it
share
share

द्वारा नइमुल हक

ढाका (आईडीएन) – ऑर्बिस इंटरनेशनल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष जॉन बॉब रांक जिन्हें बॉब के नाम से भी जाना जाता है, हाल ही में एक विशेष मिशन के सिलसिले में बांग्लादेश आए थे। उन्होंने कुछ ऐसे अस्पतालों का दौरा किया जहाँ बचे जा सकने वाली (परिहार्य) दृष्टिहीनता को दूर करने के बांग्लादेश के प्रयासों में एक साझेदार के रूप में ऑर्बिस सहायता दे रहा है।  

संयुक्त राज्य वात्य सेना के सेवानिवृत्त बिग्रेडियर जनरल बॉब बांग्लादेश में अस्पतालों को शिक्षण या फ्लाइंग आई हॉस्पिटल (एफईएच) प्रशिक्षण कार्यक्रम के नाम से बेहतर जाने जाने वाली यादगार यात्रा के कुछ हफ्तों के बाद बांग्लादेश आए थे।  

29 फरवरी 2016 को ऑर्बिस इंटरनेशनल से जुड़ने वाले बॉब ने बांग्लादेश में आईडीएन-आईएनपीएस संवाददाता, नइमुल हक से दक्षिण एशियाई देश में नेत्र स्वास्थ्य की आवश्यकताओं और समर्थन के बारे में बात की और बचे जा सकने वाली (परिहार्य) दृष्टिहीनता की समस्याओं, विशेष रूप से बचपन से दृष्टिहीनता की समस्याओं को दूर करने के बारे में अपने अनुभवों को साझा किया।              

बॉब ने कहा: “दृष्टिदोष को ठीक करने में आपके द्वारा खर्च किया गया प्रत्येक डॉलर, आपको वापस 4 डॉलर देता है।” एक विशेष उद्योग में सेवानिवृत्त हो रहे ऐसे लोगों जिन्होंने काम करना इसलिए बंद कर दिया क्योंकि वे वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं थे, पर किए गए हालिया अध्ययन बताते हैं कि जब वे चश्मा से लैस थे तो वे कम से कम दस से पंद्रह साल तक काम जारी रखने में सक्षम थे।          

आगे उन्होंने कहा: “कितने व्यवसायों को अपने सबसे कुशल श्रमिकों को एक और दशक के लिए उनकी नौकरियों में रखना अच्छा लगेगा? लेकिन हम इसके बारे में सोचना नहीं चाहते क्योंकि इनसे सुर्खियां नहीं बनती हैं। इस तरह से वयस्कों की उत्पादकता बढ़ाना बेहतर व्यवसायिक अवसर प्रदान कर सकता है और इसलिए लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में मदद करें। इसके अलावा, कार्यबल में वयस्कों को बनाए रखना सरकार के हित में है। यह एक कारोबारी मसला है और मुझे नहीं लगता कि हम इस कारोबारी मसले को लोगों के सामने रखते हैं।

बॉब ने कहा, “सबसे अच्छी चीजों में से एक मैं कर सकता हूं कि ऑर्बिस बांग्लादेश को नए सहयोगियों के विकास में सहायता करना और उन्हें यह बताना कि ओर्बिस इंटरनेशनल प्रयासों और वे जो करना चाहते हैं उनमें सहायता के लिए तत्पर है।” बांग्लादेश में 160 मिलियन की आबादी के लिए बच्चों के नेत्र रोग विशेषज्ञ केवल 34 हैं। संयुक्त राज्य में हर 400,000 लोगों के लिए बच्चों के लिए एक शिशु नेत्र रोग विशेषज्ञ है। “इसलिए, यह ढाई प्रति मिलियन है। और यही हमारे नवीनतम प्रयासों को बताता है।”        

“हम और अधिक शिशु चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञों और एनेस्थिसियोलॉजिस्ट को प्रशिक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं जो इन प्रयासों में सहायता कर सकते हैं क्योंकि यह अतुलनीय आवश्यकता है और बच्चों को एक मौका मिलना ही चाहिए। उन्हें तब तक अवसर नहीं मिलेगा जब तक कि आँखों की देखभाल न करें। और स्पष्ट रूप से, एक दृष्टिहीन बच्चे के माता-पिता अपने बच्चे की कठिनाइयों को तब समझते हैं जब वे अपने बच्चे को स्कूल में ब्लैकबोर्ड पर क्या लिखा है उसे पढ़ने में संघर्ष करते देखते हैं या जो खेल नहीं सकता या जो दक्ष नहीं है। ऑर्बिस बांग्लादेश के प्रयासों में सहायता शुरू करके हम एक ऐसे क्षेत्र में सहायता कर सकते हैं जहां व्यापक कमी है।”

“मैं संगठन के प्रमुख के रूप में बाहर से यह कर सकता है कि पूरी दुनिया में ऑर्बिस कार्यक्रमों पर नज़र रख सकता हूँ।” वर्तमान में संगठन 18 देशों में 56 कार्यक्रमों का क्रियान्वयन कर रहा है, “और शायद हम ऐसे अन्य देशों से सबक ले सकते हैं जहां समान लेकिन अधिक प्रभावी कार्यक्रम चल रहे हैं और हम उन चीजों को अलग तरह से आकार देने में सहयोग कर सकते हैं जो बांग्लादेश के लिए मूल्यवान हैं।”              

बॉब ने कहा, “मैं सहयोग को सुविधाजनक बना सकता हूं जो बांग्लादेश में दूसरे देशों से सीखने के द्वारा हितधारकों के कौशल को बढ़ा सकता है।” उदाहरण के लिए, किसी नेत्र देखभाल अस्पताल के लिए नए एप्लिकेशन को विकसित करना मान लें कि चीन में विकसित करना और उसी को बांग्लादेश में विकसित करना संभवतः डॉक्टरों या अन्य स्टाफ सदस्यों की अत्यधिक सहायता कर सकता है। इसलिए मैं वैश्विक समुदाय से सीखकर इस तरह मदद कर सकता हूं जहां ऑर्बिस काम करता है।          

बॉब जो एक पायलट भी हैं और एक रणनीतिकार और टीम लीडर के रूप में 30 वर्षों से अधिक का अनुभव रखते हैं, ने इस बारे में बात की कि अच्छा कार्य कैसे किया जाए और अच्छी चीजें कैसे प्राप्त की जाएं। उन्होंने कहा कि लोगों को देने में अच्छा लगता है, लेकिन उनके देने का परिणाम क्या होता है? “इसलिए यदि आप ऐसे संगठन को देते हैं जो नेत्र देखभाल पेशेवरों की आबादी का निर्माण कर रही है जिससे अधिक से अधिक लोगों को देखभाल मिल जाए – तब वास्तव में, आप समाज, परिवार और समुदायों को बदल रहे होते हैं – यह एक स्थायी परिवर्तन है।”

उन्होंने फिलांथ्रॉपी एज का उल्लेख किया है जिसका आदर्श वाक्य “हर डॉलर को महत्त्वपूर्ण बनाना” है और कहा: “ फिलांथ्रॉपी एज समुदाय ज़कात (इस्लाम धर्म में जिसका अनुसरण किया जाता है) के दर्शन से उत्पन्न हुआ था। संगठन न केवल देने में बल्कि निधियों के प्रभावी उपयोग को सुनिश्चित करने में यकीन करता है। फिलांथ्रॉपी एज की साझेदारी ऑर्बिस के साथ है जो अब तीन साल के प्रशिक्षण कार्यक्रम को वित्तपोषित कर रहा है और हम एक सिमुलेशन केंद्र का निर्माण कर रहे हैं ताकि डॉक्टरों को बुनियादी कौशल में मरीज को छूए बिना व्यावहारिक प्रशिक्षण मिल सके, एक पायलट की तरह वहाँ जहाँ वास्तव में किसी को नुकसान पहुंचाने के बिना एकदम परिपूर्णता के अवसर होते हैं।”

आगे उन्होंने कहा: “हम बांग्लादेश को ऐसी तकनीक का उपयोग करने में मदद करना चाहते हैं जिसके तहत डॉक्टरों को सिमुलेशन सर्जरी का अभ्यास करने में सक्षम होना चाहिए ताकि कोई डॉक्टर किसी बच्चे की आंखों पर अभ्यास करके कुछ सीखने से बचे। पहली बार जब आप किसी बच्चे का ऑपरेशन करते हैं तो आपको एकदम परिपूर्ण होना चाहिए। और इसलिए वे यह देखने के लिए बहुत अच्छा काम कर रहे हैं कि वे किस पर ध्यान केंद्रित करते हैं।”

“एफईएच अत्याधुनिक है – इसमें नवीनतम मशीने हैं, संक्रमणों की रोकथाम के लिए नए अस्पताल एयरफ्लो टेक्नोलॉजी है, नवीनतम अभ्यास हैं जिसमें आप कैसे दरवाजों से निकलते हैं जो संक्रमण रोकता है और भी कई नवीनतम तकनीक हैं। हम स्थानीय डॉक्टरों को दे सकते हैं जो उनके लिए अगली अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी होगी,” बॉब ने कहा।

“कभी-कभी आप अभी जो कर रहे हैं उससे अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की अवस्था में जाना मददगार नहीं होता क्योंकि यह फासला बहुत बड़ा होता है। हम डॉक्टरों को अत्याधुनिक से अगली अवस्था में जाने में सहायता कर सकते हैं जो कि उपयोगी है। हम डॉक्टरों को यह सलाह भी दे सकते हैं कि उन्हें किस नई तकनीक को आजमाना चाहिए। और इसीलिए उन्हें महज यह बताने के बजाय कि यह अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी है, इस तरह सहायता करना अधिक मूल्यवान है।”        

“मैं ऐसा इस वजह से कह रहा हूं कि क्योंकि कभी-कभी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी उपभोग्य सामानों और समर्थन के बड़े बिल के साथ आती है जो किफायती नहीं होती है। और इसलिए आप संभावित और उपभोग्य सामानों की ऐसी अवस्था में सक्षम होना चाहते हैं जिसे लंबे समय तक चलाया जा सके। हम बायोमेडिकल तकनीशियनों और ऐसे लोगों को लाते हैं जो मशीनों की मरम्मत करने में अनुभवी हैं।”

आगे बॉब ने कहा: “हम एक ऐसे देश में वापस नहीं जाना चाहते जहाँ किसी उपकरण का कोई हिस्सा टूट जाए तो उसकी मरम्मत करने में कोई सक्षम नहीं हो। हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे उपकरण का रखरखाव कर सकें और उसे चालू हालत में रखकर अधिकतम उपयोग कर सकें। इसलिए मैं सतत विकास के पक्ष में हूँ – जो लम्बे समय तक सक्षमता लाती है जिससे लोगों को लम्बी अवधि में सहायता मिलती है। बाल चिकित्सा के परिप्रेक्ष्य से हमने इसका अनुभव जांबिया में किया जहाँ सिर्फ एक बाल रोगी नेत्र रोग विशेषज्ञ से हम कई प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करते हैं जो दूसरों को प्रशिक्षण देते हैं।”    

[आईडीएन-इनडेप्थ न्यूज – 16 मार्च 2018]

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top