Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

दुनिया के समक्ष मौजूद गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियां

share
tweet
pin it
share
share

शान बुकानन द्वारा

जिनेवा (IDN) – विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा वर्ष 2020 की शुरुआत में जारी की गई गंभीर, वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों की एक सूची गहरी चिंता को दर्शाती है कि विश्व के नेता मुख्य स्वास्थ्य प्राथमिकताओं और प्रणालियों में पर्याप्त संसाधनों का निवेश करने में विफल हो रहे हैं। जिनेवा स्थित यूएन एजेंसी का कहना है कि ऐसा करना जीवन, आजीविका और अर्थव्यवस्थाओं को खतरे में डाल रहा है।

यह सिफारिश करते हुए कि अधिक लोगों को उनके रहने के स्थान के समीप उनकी आवश्यक गुणवत्ता वाली सेवाओं तक पहुँच प्रदान करने के लिए देश अपने सकल घरेलू उत्पाद का एक प्रतिशत हिस्सा प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च करें, WHO ने दशक भर के

लिए प्राथमिकताओं की एक श्रृंखला की पहचान की है, जो पूरी दुनिया के लोगों को प्रभावित करने वाले कई मुद्दों को कवर करती है।

इन प्राथमिकताओं में जलवायु संबंधी बहस में स्वास्थ्य हेतु आवाज़ उठाना, संघर्ष और संकट की स्थितियों में स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना, स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करते समय रोगाणु-मुक्ति एवं स्वच्छता का ध्यान रखना, स्वास्थ्य देखभाल को सस्ता करना, दवाओं तक पहुँच का विस्तार करना, संक्रामक रोगों को रोकना, महामारियों की तैयारी और खतरनाक उत्पादों से लोगों की रक्षा करना शामिल हैं।

यह तर्क देते हुए कि जलवायु संकट एक स्वास्थ्य संकट है, WHO व्याख्या करता है कि वायु प्रदूषण के कारण हर साल अनुमानित सात मिलियन लोगों की जान जाती है, जबकि जलवायु परिवर्तन मौसम की अधिक कठोर घटनाओं का कारण बनता है, कुपोषण को तीव्र करता और मलेरिया जैसे संक्रामक रोगों के प्रसार को बढ़ावा देता है। वही उत्सर्जन जो ग्लोबल वार्मिंग का कारण बनता है, उसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, फेफड़ों के कैंसर और पुरानी सांस की बीमारी से होने वाली एक-चौथाई से अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

WHO सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में नेताओं से आग्रह करता है कि वे इस ग्रह की वायु को साफ करने के लिए मिलकर काम करें और जलवायु परिवर्तन के स्वास्थ्य प्रभावों को कम करें। वर्ष 2019 में, 50 से अधिक देशों के 80 से अधिक शहर जो WHO के वायु गुणवत्ता दिशानिर्देशों के लिए प्रतिबद्ध हैं वे अपने वायु प्रदूषण और जलवायु नीतियों को संरेखित करने के लिए सहमत हुए हैं और वर्ष 2020 में संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य जोखिमों को रोकने या कम करने के लिए सरकारों के लिए नीतिगत विकल्पों का एक समूह विकसित करने की दिशा में काम करेगी। 

संघर्ष और संकट के समय में स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के संदर्भ में, वर्ष 2019 वह वर्ष था जब दीर्घकालिक संघर्ष वाले देशों में रोग के प्रकोपों में प्रतिक्रिया के उच्चतम स्तर की आवश्यकता थी। एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति भी जारी थी जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और सुविधाओं को लक्षित किया गया था। WHO ने 11 देशों में 193 मौतों के साथ स्वास्थ्य देखभाल पर 978 हमले दर्ज किए। इसी समय, संघर्ष रिकॉर्ड संख्या में लोगों को अपने घरों से बाहर होने के लिए मजबूर कर रहा है, जिससे लाखों लोग बहुत कम स्वास्थ्य देखभाल तक बहुत कम पहुँच प्राप्त कर पा रहे हैं, कभी-कभी वे वर्षों तक स्वास्थ्य देखभाल से वंचित रहते हैं।

WHO ने माना कि स्वास्थ्य समीकरण का केवल एक हिस्सा है, यह कहते हुए कि दीर्घकालिक संघर्षों को हल करने, सबसे कमजोर स्वास्थ्य प्रणालियों की उपेक्षा करना बंद करने, और स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं और सुविधाओं की हमलों से रक्षा करने के लिए आखिरकार राजनीतिक समाधानों की आवश्यकता है।

इस बीच, वैश्विक स्तर पर चार स्वास्थ्य सुविधाओं में अनुमानित एक में बुनियादी पानी, सफाई और स्वास्थ्य-विज्ञान सेवाओं का अभाव है जो एक क्रियाशील स्वास्थ्य प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके परिणामस्वरूप खराब-गुणवत्ता देखभाल और रोगियों तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में संक्रमण की वृद्धि की संभावना हो सकती है। यह सब दुनिया भर में उन अरबों लोगों के परिप्रेक्ष्य में हो रहा है, जो पीने के लिए सुरक्षित पानी या पर्याप्त स्वच्छता सेवाओं, ये दोनों ही बीमारी के प्रमुख चालक हैं, से वंचित समुदायों में रहते हैं।

जब स्वास्थ्य देखभाल की निष्पक्षता की बात आती है, WHO चेतावनी देता है कि लगातार और बढ़ते सामाजिक-आर्थिक अंतराल के परिणामस्वरूप लोगों के स्वास्थ्य की गुणवत्ता में बड़ी विसंगतियां हो रही हैं – अमीर और गरीब देशों के बीच जीवन प्रत्याशा में केवल 18 साल का अंतर नहीं है, परन्तु देशों के भीतर और यहाँ तक कि शहरों के भीतर भी एक स्पष्ट अंतर मौजूद है।

इसी समय, गैर-संक्रामक रोगों में वैश्विक वृद्धि, जैसे कि कैंसर, जीर्ण श्वसन रोग और मधुमेह, का निम्न और मध्यम-आय वाले देशों में असमान रूप से बड़ा बोझ पड़ता है और यह गरीब घरों के संसाधनों को जल्दी से खत्म कर सकती है।

यह कहते हुए कि असमानताओं को कम करने का एक सबसे अच्छा तरीका प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल है, जो किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य आवश्यकताओं के बहुमत को संबोधित करता है, WHO अधिक लोगों को उनके रहने के स्थान के समीप उनकी आवश्यक गुणवत्ता वाली सेवाओं तक पहुँच प्रदान करने के लिए सभी देशों से अपने सकल घरेलू उत्पाद का एक प्रतिशत से अधिक हिस्सा प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को आवंटित करने के लिए आह्वान कर रहा है।

यह लगभग दवाओं तक पहुँच का विस्तार करने की आवश्यकता से संबंधित है। दुनिया के लगभग एक-तिहाई लोगों के पास दवाओं, टीकों, नैदानिक उपकरणों और अन्य आवश्यक स्वास्थ्य उत्पादों तक पहुँच की कमी है। गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य उत्पादों की कम पहुँच से स्वास्थ्य और जीवन को खतरा पैदा हो सकता है, जो रोगियों को खतरे में डाल सकता है और दवा प्रतिरोध को बढ़ा सकता है। दवाएं और अन्य स्वास्थ्य उत्पाद अधिकांश स्वास्थ्य प्रणालियों के लिए दूसरा सबसे बड़ा खर्च हैं (स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बाद) और निम्न और मध्यम आय वाले देशों में निजी स्वास्थ्य व्यय का सबसे बड़ा घटक हैं।

वर्ष 2020 में, WHO का कहना है कि यह वैश्विक पहुँच के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें घटिया और नकली चिकित्सीय उत्पादों से लड़ना, आपूर्ति श्रृंखला में चिकित्सा उत्पादों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए कम आय वाले देशों की क्षमता बढ़ाना और निदान तक पहुँच में सुधार करना और मधुमेह सहित गैर-संक्रामक रोगों के लिए उपचार शामिल होगा।

संक्रामक रोगों के मोर्चे पर, यह अनुमान लगाया गया है कि एचआईवी, तपेदिक, वायरल हेपेटाइटिस, मलेरिया, उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग और यौन संचारित संक्रमण जैसे संक्रामक रोगों के परिणामस्वरूप वर्ष 2020 में अनुमानित चार मिलियन लोगों की जान चली जाएगी, जिनमें से अधिकांश लोग गरीब लोग होंगे। इस बीच, टीके-निवारक रोगों को समाप्त करना जारी है, जैसे कि खसरा, जो वर्ष 2019 में 140,000 लोगों की जान ले चुका है, उनमें से कई बच्चे हैं, और हालांकि पोलियो उन्मूलन के कगार पर चला गया है,  पिछले साल 2014 के बाद से जंगली पोलियोवायरस के 156 मामले सामने आए थे।

मूल कारणों में वित्तपोषण के अपर्याप्त स्तर और धनी देशों से प्रतिबद्धता की कमी के साथ, स्थानिक देशों में स्वास्थ्य प्रणालियों की कमजोरी शामिल हैं।

हर साल, दुनिया बीमारी फैलने, प्राकृतिक आपदाओं और अन्य स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए तैयारी करने और उन्हें रोकने की तुलना में इनकी प्रतिक्रिया पर कहीं अधिक धन खर्च करती है।

WHO के अनुसार, एक नए, अत्यधिक संक्रामक, वायुजनित वायरस की महामारी – सबसे अधिक संभावना है कि इन्फ्लूएंजा की एक नस्ल – जिसके प्रति अधिकांश लोगों में प्रतिरक्षा की कमी होती है, अपरिहार्य है। इससे यह चेतावनी मिलती है कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई दूसरी महामारी हमला करेगी, लेकिन इस बात से फर्क पड़ता है कि जब यह हमला होगा तो यह तेजी से फैल जाएगा, संभावित रूप से लाखों लोगों की जान को खतरा होगा। डेंगू, मलेरिया, जीका, चिकनगुनिया और पीत ज्वर जैसी वेक्टर जनित बीमारियाँ फैल रही हैं क्योंकि जलवायु परिवर्तन से प्रभावित नए क्षेत्रों में मच्छरों की आबादी बढ़ रही है।

हालाँकि, यह केवल ये बीमारियाँ नहीं हैं जो दुनिया भर में स्वास्थ्य के लिए खतरा हैं – भोजन की कमी, असुरक्षित भोजन और अस्वास्थ्यकर भोजन आज वैश्विक रोग के लगभग एक तिहाई के लिए जिम्मेदार हैं।

भूख और खाद्य असुरक्षा लाखों लोगों को निरंतर परेशान कर रही है, भोजन की कमी को युद्ध के हथियारों के रूप में विनाशकारी रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी समय, चूंकि लोग ऐसे खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं जिनमें चीनी, संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और नमक अधिक मात्रा में हैं, इससे वैश्विक स्तर पर अधिक वजन, मोटापा और आहार से संबंधित बीमारियां बढ़ रही हैं।

स्वास्थ्य पर विकास के व्यापक प्रभाव होने के कारण, WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडहनोम घेब्रेयसस ने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा सिर्फ स्वास्थ्य मंत्रालयों से संबंधित नहीं होनी चाहिए और स्वास्थ्य प्रणालियों में अंतराल को संबोधित करने के लिए अधिक धन और सबसे कमजोर देशों के लिए अधिक समर्थन करने का आह्वान किया। “एक स्वस्थ दुनिया के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं… और हमें अपने नेताओं को उनकी प्रतिबद्धताओं के प्रति जवाबदेह ठहराना चाहिए”।

शांति और सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं की तुलना करते हुए, घेब्रेयसस ने बताया कि कई देश आतंकवादी हमलों के खिलाफ सुरक्षा में निवेश करने को तैयार हैं, लेकिन वायरस के प्रसार को रोकने के लिए धन आवंटित नहीं करना चाहते है , भले ही एक महामारी अधिक घातक हो सकती है, और आर्थिक रूप से अधिक नुकसान पहुँचा सकती है। [IDN-InDepthNews – 17 जनवरी 2020]

फोटो: एक स्वास्थ्य कर्मचारी हैजे के खिलाफ एक छोटे बच्चे का टीकाकरण करते हुए 

 

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top