Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

थाईलैंड: पेंशन और किसानों की सब्सिडी शीर्ष चुनाव एजेंडा

share
tweet
pin it
share
share

पट्टामा द्वारा Vilailert

बैंकॉक, 20 अप्रैल 2023 (आईडीएन) – राज्य की बढ़ती आबादी और कर्ज में डूबे किसानों के बेचैन होने के साथ, थाईलैंड के राजनीतिक दल 14 मई के चुनावों के लिए आबादी के दोनों क्षेत्रों के वोटों को लुभाने के लिए लोकलुभावन नीतियों की पेशकश कर रहे हैं।

प्रतिनिधि सभा के लिए 500 सदस्यों को चुनने के लिए 52 मिलियन से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं। दिसंबर 2022 से चुनाव प्रचार अभियान की गति के साथ, थाई राजनीतिक दलों ने अपने वोट जीतने के लिए कई आकर्षक नीतियों की घोषणा की है। इनमें पुरानी पीढ़ियों के लिए सब्सिडी, मातृ और बाल लाभ, और कृषि क्षेत्र का समर्थन करने के लिए धन शामिल हैं।

आगामी आम चुनाव में, 12 मिलियन से अधिक वरिष्ठ नागरिक मतदाता हैं, और संरक्षण के तहत थाईलैंड की बुजुर्ग परिषद के संघ के अध्यक्ष और बुजुर्गों के लिए राष्ट्रीय समिति (कोरपोरसोर) के उपाध्यक्ष ने पुष्टि की है कि “2022 वह वर्ष है जब थाईलैंड पूरी तरह से एजिंग सोसाइटी में प्रवेश कर गया”, यानी कुल जनसंख्या का लगभग 20% 60 वर्ष से अधिक आयु का है।

नेशनल ट्रांसफर अकाउंट (NTA) का अनुमान है कि स्कूली उम्र के बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल के लिए खर्च करने के बाद, अगर कोई 90 साल की उम्र तक जीवित रहता है, तो उसे सेवानिवृत्ति के लिए लगभग 7.7 मिलियन baht (लगभग USD 225,000) की बचत करनी होगी। थाईलैंड की मजदूरी आय की तुलना में काफी पैसा है।

Puey Ungphakorn Institute for Economic Research के अनुसार, किसान परिवारों की आय कम है। इसके अलावा, 42% किसानों के पास अपर्याप्त अवशिष्ट आय है क्योंकि उन्हें कर्ज चुकाना है, और फसलों के अगले दौर में निवेश करने के लिए अपर्याप्त पैसा है। वर्तमान में, 90% थाई किसान परिवार कर्ज में हैं, औसतन 450,000 baht (USD 14,000) प्रति परिवार है।

किसान विशिष्ट वित्तीय संस्थानों (एसएफआई) के ऋण के मुख्य स्रोत (65%) के साथ-साथ ग्राम निधि, व्यापारी ऋण, रिश्तेदारों, या निवेशकों, पट्टे पर देने वाली कंपनियों और बचत सहकारी समितियों के साथ विविध प्रकार के स्रोतों से उधार लेते हैं।

बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव्स ने खुलासा किया कि बुजुर्ग कर्जदारों की संख्या लगभग 1.4 मिलियन है जो जरूरी नहीं कि किसान हों।

ऐसे में चारों प्रमुख पार्टियों ने चुनाव के लिए अपनी-अपनी पार्टियों को मंच देने की पेशकश की है. आईडीएन चार मुख्य पार्टियों के प्लेटफॉर्म की जांच करता है।

यूनाइटेड थाई नेशनल पार्टी (यूटीएनपी) का नेतृत्व कार्यवाहक प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा के पूर्व महासचिव पिरापन सालिरथविभाग कर रहे हैं। पार्टी ने एक वेलफेयर प्लस कार्ड की घोषणा की, जहां बुजुर्गों को प्रति माह 1,000 baht (USD 30) का भत्ता मिलता है। वे लोगों को उधार लेने और अपनी आजीविका पर खर्च करने के लिए 30,000 मिलियन baht (872 मिलियन अमरीकी डालर) के बजट के साथ चावल और रबर सहित कृषि कीमतों का समर्थन करने के लिए धन और पीपुल्स इमरजेंसी फंड भी प्रदान करेंगे।

पूर्व प्रधान मंत्री थाकसिन शिनावात्रा द्वारा स्थापित और अब उनकी बेटी पेटोंगटार्न शिनावात्रा के नेतृत्व में फ्यू थाई पार्टी ने कहा कि फसल की पैदावार में सुधार और थाई कृषि के लिए नए बाजार खोजने के लिए सटीक तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे 10,000 baht (USD 290) डिजिटल हो सकता है। 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के थाई लोगों को मुद्रा, और तीन साल के लिए किसानों के कर्ज को निलंबित करना।

लिमजारोएनराट के नेतृत्व वाली मूव फॉरवर्ड पार्टी , जिसे सैन्य जुंटा के प्रभाव का विरोध करने के लिए स्थापित किया गया था, ने सुझाव दिया कि वे बुजुर्गों को प्रति माह 3,000 baht (USD 87) की सब्सिडी देंगे और 10,000 मिलियन baht (0.29 मिलियन अमरीकी डालर) के अधिकार स्थापित करेंगे। किसानों को अधिकार दस्तावेज जारी कर भूमि विवादों को निपटाने के लिए कोष।

पलंग _ प्रचाररथ पार्टी का नेतृत्व कार्यवाहक डिप्टी पीएम प्रवीत कर रहे हैं वोंगसुवान ने बुजुर्गों को भत्ता देने के लिए एक मंच का भी खुलासा किया। 60 वर्ष के लोगों को प्रति माह 3,000 baht (USD 87) प्राप्त होगा, 70 वर्ष के लोगों को 4,000 baht (USD 116) और 80 वर्ष और उससे अधिक के लोगों को प्रति माह 5,000 baht (USD 145) प्राप्त होंगे।

जैसे-जैसे आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं, ज्यादातर पार्टियां मतदाताओं को नकद और डिजिटल हैंडआउट्स से आकर्षित करती हैं। लेकिन अर्थशास्त्री चुनाव के बाद बजट के फटने को लेकर चिंतित हैं।

इसरा न्यूज के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में , डॉ. nonarite थाईलैंड डेवलपमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट (टीडीआरआई) के एक वरिष्ठ अकादमिक बिसोन्याबुट ने कहा, “अगर हम मान लें कि हमें वर्तमान बुजुर्ग 12 मिलियन लोगों को 3,000 baht का भुगतान करना होगा, तो यह प्रति माह 36,000 मिलियन (USD 1 मिलियन) का भुगतान करने के बराबर है” ।

हालांकि, वह बताते हैं कि अगले 5-10 वर्षों में बुजुर्गों की संख्या बढ़कर 20 मिलियन हो जाएगी। “भले ही हम इन योजनाओं को सब्सिडी देने के लिए उधार ले सकते हैं, हमें क्रेडिट सीमा में वृद्धि करना चाहिए, जिसके परिणामस्वरूप राजकोषीय बोझ होगा,” उन्होंने चेतावनी दी।

Danucha राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास परिषद (NESDB) के महासचिव पिचयानन भी राजनीतिक दलों द्वारा घोषित ऋण स्थगन मंच के बारे में चिंतित हैं।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए उन्होंने तर्क दिया कि ऋण स्थगन का आयोजन नहीं किया जाना चाहिए। “ऋण निलंबन के कारण ऋण दूर नहीं होता है, और अंततः वैसे भी ऋण का भुगतान करना पड़ता है,” वे कहते हैं। “ऋण निलंबन और ब्याज निलंबन का वित्तीय संस्थानों पर लगातार प्रभाव पड़ता है जो अर्थव्यवस्था के स्तंभ हैं, क्या किया जाना चाहिए: पूरे सिस्टम के बजाय व्यक्तिगत आधार पर ऋण पुनर्गठन।”

को खुद पर निर्भर होना चाहिए, और उन्हें जीवित रहने में मदद करने के लिए एक समूह का गठन करना चाहिए और उन्हें आत्मनिर्भरता की पर्याप्तता अर्थव्यवस्था के दर्शन को लागू करना चाहिए,” बूनी सुरकोटे, एक सीनेटर और नेता जैविक चावल समूह कासेडटिप ने आईडीएन को बताया।

किसानों की समस्याओं के बारे में और बताते हुए उन्होंने कहा, “हालांकि हमने 300 से अधिक सदस्यों का एक समूह बनाया है, फिर भी हम कम ब्याज दरों के साथ धन प्राप्त नहीं कर सकते हैं, इसलिए कुछ किसानों ने बैंकों या साहूकारों से उधार लिया है। किसानों की आय कम है लेकिन कर्ज की एक बड़ी राशि वहन करते हैं ”।

बूनमी ने यह भी बताया कि किसान एक ही समय में फसल पैदा करते हैं, इसलिए यह अधिक आपूर्ति पैदा करता है, जिसके परिणामस्वरूप कम आय होती है, जबकि वे बड़ी मात्रा में कर्ज लेते हैं। “इसलिए, उन्हें अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए जल्दबाजी में उत्पादों को बेचने की जरूरत है,” वे कहते हैं।

एक सीनेटर और किसान के रूप में, उन्होंने सामुदायिक उद्यम स्थापित करने के लिए किसानों के लिए किसान नेटवर्क नीतियों के साथ एक ‘बड़े कृषि भूमि प्लॉट’ योजना का प्रस्ताव रखा है। बूनमी तर्क देते हैं, “जब उद्यम स्थापित हो जाता है, तो किसान एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं और अन्य समुदायों के साथ नेटवर्क बनाकर जैविक उत्पादों का उत्पादन, बिक्री और यहां तक कि निर्यात भी कर सकते हैं।”

कुछ किसानों को थाई राजनीतिक दलों की अल्पकालिक नीतियों पर संदेह है जो कृषि क्षेत्र की सतत विकास आवश्यकताओं की उपेक्षा करते हैं।

श्री साकेत प्रांत के एक किसान निंग नोय ने आईडीएन को बताया, “जहां तक मेरा संबंध है, किसी भी पक्ष ने स्थायी मदद की पेशकश नहीं की है”। इस प्रकार वह निश्चित नहीं है कि किस पार्टी को वोट दिया जाए। “हमें अपने पैरों पर खड़े होने की जरूरत है, मैं अपने खेत को जैविक खेती में बदलना चाहता था: यह टिकाऊ है और निश्चित रूप से मेरे लिए आत्मनिर्भर बनने का मार्ग प्रशस्त करता है, लेकिन जैविक खाद थोड़ा महंगा है।”

सीनेटर बूनमी इस बात से सहमत हैं कि आत्मनिर्भरता किसानों को टिकाऊ बनने में सक्षम बनाने का तरीका है। उन्होंने आईडीएन से कहा कि “एक बार जब नई सरकार काम पर आ जाएगी, तो मैं कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण को लागू करने के लिए आगे बढ़ूंगा और जोर दूंगा।” उनका मानना है कि किसानों का जीवन चुनाव के नतीजों पर नहीं बल्कि आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था पर टिका होता है. [आईडीएन- InDepthNews ]

तस्वीर: निंग नोय, श्री साकेत प्रांत के एक किसान। साभार: पट्टामा viailert ।

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top