Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

Collage with pictures of products of SEP (left) and EU visitors with Chittakone Sisanonh, Director of Dongkhamxang Agriculture Technical College (right). Credit: Dongkhamxang Agriculture Technical College.

थाईलैंड की ‘पर्याप्त अर्थव्यवस्था’ दर्शन लाओस में फल देता है

share
tweet
pin it
share
share

पट्टामा विलायलर्ट द्वारा

वियनतियाने, लाओस। 28 जून 2023 (आईडीएन) – यह 1997 में थाई आर्थिक संकट के चरम पर था जब “पर्याप्तता अर्थशास्त्र” शब्द प्रमुखता में आया जब थाईलैंड के दिवंगत राजा भूमिबोल अदुल्यादेज ने अपने लोगों से कहा कि कारखानों का निर्माण करने के बजाय एक और एशियाई टाइगर बनें। थायस के लिए महत्वपूर्ण बात पर्याप्त अर्थव्यवस्था होना है।

उन्होंने कहा, “पर्याप्त अर्थव्यवस्था का मतलब है कि हमारे पास अपना भरण-पोषण करने के लिए पर्याप्त सामग्री हो।” [1] । तब से, आर्थिक विकास के इस सिद्धांत को 23,000 से अधिक थाई गांवों में अपनाया गया है। यह अब पड़ोसी देश लाओस में भी अपनी पहचान बना रहा है।

वियनतियाने में व्यस्त “मॉर्निंग मार्केट” से लगभग 13 किमी दूर डोंगखमक्सांग कृषि तकनीकी कॉलेज में पर्याप्त अर्थव्यवस्था दर्शन (एसईपी) पर आधारित सतत कृषि के विकास के लिए शिक्षण केंद्र है।

लर्निंग सेंटर में शिक्षण स्टेशन हैं जो छात्रों को कृषि उत्पादों को जैविक रूप से उगाने, मछली पालने और पशुपालन करने का तरीका सीखने की अनुमति देते हैं।

थाईलैंड इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (टीआईसीए) के अधिकारी विटिडा सिवाकुआ ने आईडीएन को बताया , “वियनतियाने काफी आधुनिक है, खेतों में कम लोग काम करते हैं और कृषि क्षेत्र में भी गिरावट आई है।”

विटिडा की टिप्पणी योजना और निवेश मंत्रालय के लाओ राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 2021 में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुरूप है, जिसमें उल्लेख किया गया था कि पिछले दस वर्षों में लाओ किसानों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। “यह प्रतिशत 2010 में कुल आबादी के 77 प्रतिशत (7 मिलियन में से) से गिरकर 2020 में 69 प्रतिशत हो गया क्योंकि कई लाओटियन ने शहरों में मजदूर बनने के लिए खेती छोड़ दी।”

लाओ कृषि की गति को बनाए रखने और कृषक समाज को लम्बा खींचने के लिए कृषि छात्रों को तैयार करने के लिए, डोंगखामक्सांग कृषि तकनीकी कॉलेज के निदेशक चित्तकोन सिसानोन ने लर्निंग सेंटर स्थापित करने का दृढ़ संकल्प किया।

उन्होंने आईडीएन को बताया कि केंद्र स्थापित करने का विचार उनके मन में तब आया जब उन्होंने 2003-2006 तक थाईलैंड में अध्ययन किया और कुछ एसईपी लर्निंग सेंटरों का दौरा किया जहां उन्होंने कल्पना की कि प्राकृतिक कारणों से लाओस में ऐसा केंद्र बनाना संभव है। दोनों देशों के संसाधन एक जैसे हैं.

यह विचार तब फलीभूत हुआ जब टीआईसीए ने 2007 में कॉलेज का दौरा किया। “हमारा शिक्षण दृष्टिकोण एसईपी अवधारणा के अनुरूप है, इसलिए मैंने एक शिक्षण केंद्र प्रदान करने के लिए टीआईसीए से संपर्क किया ताकि हमारे शिक्षक, छात्र और आस-पास के लोग कृषि करना सीख सकें। एसईपी दृष्टिकोण का उपयोग करना।”

“1990 के दशक की शुरुआत में (थाई) वित्तीय संकट का सामना करने के लिए पर्याप्तता आर्थिक दर्शन (एसईपी) उभरा, और थाई सरकार ने अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए पर्याप्तता आर्थिक दर्शन लागू किया और बाद में, इसे थाईलैंड की राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास योजनाओं में शामिल किया गया तब से,” विटिडा ने समझाया।

“थाईलैंड एक प्राप्तकर्ता देश हुआ करता था, हमने अन्य देशों से विकास सहायता और जानकारी प्राप्त करते हुए बहुत कुछ सीखा था और इसे थाई संदर्भ में अनुकूलित किया था, 1963 के बाद से धीरे-धीरे, हम एक देने वाले देश में बदल गए, (क्या) हम विकास में अच्छे हैं (हम) इसे पड़ोसी देशों तक पहुंचाने में सक्षम थे,” उसने अपनी उज्ज्वल आँखों से आईडीएन को बताया।

“एसईपी का मुख्य कार्य विषय ‘समझें, दृष्टिकोण और विकास’ है। इसलिए, इससे पहले कि हम एसईपी दृष्टिकोण को परियोजनाओं में अनुवादित करें, हम संभावित देशों के साथ बैठकें करते हैं ताकि यह समझ सकें कि उन्हें किस प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, एक बार जब हमें यह मिल जाता है, तो हम संबंधित देशों के साथ बात करते हैं। थाईलैंड में एजेंसियां हमारे साथ परियोजनाओं को समायोजित और विकसित करेंगी,” विटिडा ने कहा।

पर्याप्तता अर्थशास्त्र के तीन घटक हैं: संयम, तर्कसंगतता, और आत्म-प्रतिरक्षा, दो शर्तों के साथ: उचित ज्ञान और नैतिकता और गुण। संयम को बहुत अधिक या बहुत कम नहीं के अर्थ में तर्क के साथ लागू किया जाता है, जो बौद्ध मध्य मार्ग पर आधारित एक पूर्वी अवधारणा है। तर्कसंगतता के लिए आवश्यक है कि हमारे द्वारा चुने गए विकल्पों को अकादमिक दृष्टिकोण, कानूनी सिद्धांतों, नैतिक मूल्यों या सामाजिक मानदंडों का उपयोग करके उचित ठहराया जाए। और स्व-प्रतिरक्षा उन जोखिमों के खिलाफ अंतर्निहित लचीलेपन की आवश्यकता पर जोर देती है, जो अच्छे जोखिम प्रबंधन के माध्यम से आंतरिक और बाहरी परिवर्तनों से उत्पन्न होते हैं [2]

< अनुसोन सयावोंग। फोटो साभार: पट्टामा विलालेर्ट

“मुझे लगता है, मैं समझता हूं कि एसईपी क्या है,” अनुसोन सयावोंग ने केंद्र में गायों की देखभाल करते हुए आईडीएन को बताया। “मेरा परिवार चाहता था कि मैं दूसरों की तरह खेत में उनकी मदद करने के बजाय यहीं पढ़ूं और यह इसके लायक है क्योंकि मैंने उत्पादन योजना और मिट्टी को उपजाऊ बनाने के बारे में सीखा। यह बहुत जरूरी है क्योंकि जलवायु परिवर्तन प्राकृतिक उत्पादन को अप्रत्याशित बना देता है।”

“लर्निंग सेंटर में, पुल दो कृषि क्षेत्रों को जोड़ने के लिए बनाया गया है: एक पशुपालन अभ्यास के लिए और दूसरा वनस्पति के लिए,” एनसन ने समझाया। “मैं पशुपालन के लिए जिम्मेदार हूं इसलिए मैं हर सुबह गायों की देखभाल के लिए यहां आता हूं और अगर वे बीमार हैं, तो मैं उन्हें कुछ इंजेक्शन दूंगा और मेरे सहपाठी दूसरी तरफ खेत में वनस्पति की देखभाल के लिए काम करते हैं।”

चित्तकोण ने एनसन की बात को आगे समझाया: “वास्तव में, हमारे केंद्र में 22 शिक्षण स्टेशन हैं, शुरुआत से ही, प्रत्येक स्टेशन को स्थानीय कृषि जैसे क्रिकेट और मेंढक संस्कृति स्टेशनों से मेल खाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और समय के साथ कुछ स्टेशनों को विपणन योग्य में संशोधित किया गया है उत्पाद।”

चित्तकोन ने कहा, “हमने यह भी सीखा है कि एसईपी न केवल परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए कृषि का उत्पादन करने के बारे में है, बल्कि स्थायी रूप से जीने के तरीके खोजने के बारे में भी है; इसलिए, हम अपने उत्पादों को व्यापक बाजार में बिक्री योग्य बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।”

एनुसोन ने कहा, “जैविक खरबूजा हमारा शीर्ष उत्पाद है और हम बाजार की मांग को पूरा नहीं कर सकते।” “हम खरबूजे आसानी से बेच सकते हैं क्योंकि यहां आसपास के लोग जानते हैं कि हमारे उत्पाद रसायन मुक्त हैं और हम उन्हें अपने वेबपेज पर प्रचारित करते हैं, एक बार खरबूजे बिक जाने के बाद, हमारे शिक्षक केंद्र के खर्चों पर खर्च करने के लिए पैसे बचाएंगे और इस तरह मैं एसईपी को समझता हूं ,” उसने कहा।

लाओ पीडीआर के विज़न 2030 और दस-वर्षीय सामाजिक-आर्थिक विकास रणनीति (2016-2025) में कहा गया है कि वर्ष 2030 के लिए कृषि क्षेत्र के विज़न का उद्देश्य “खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना, तुलनात्मक और प्रतिस्पर्धी क्षमता वाली कृषि वस्तुओं का उत्पादन करना, स्वच्छ विकास करना है।” सुरक्षित और टिकाऊ कृषि और राष्ट्रीय आर्थिक आधार में योगदान देने वाले ग्रामीण विकास से जुड़कर एक लचीली और उत्पादक कृषि अर्थव्यवस्था के आधुनिकीकरण की ओर धीरे-धीरे बदलाव।

इस दृष्टिकोण के अनुरूप, लाओ सरकार कृषि, बढ़ई, धातुकर्म और भवन निर्माण का अध्ययन करने वालों को प्रति माह 200,000 किप (11 USD) प्रदान करती है, लेकिन केवल कुछ किशोर ही इन क्षेत्रों में अध्ययन करना चाहते हैं।

लाओ नेशनल यूनिवर्सिटी की शिक्षाविद होम्माला फेंसिसानवोंग ने विश्वविद्यालय के छात्रों की घटती संख्या के बारे में अपनी चिंता साझा की: “2019 के बाद से, प्राथमिक विद्यालय से विश्वविद्यालय स्तर तक लाओ छात्रों की संख्या में 38% की गिरावट आई है, सीओवीआईडी -19 इसका एक कारण और दूसरा कारण है क्या माता-पिता के पास अपने बच्चों का भरण-पोषण करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं,” उसने कहा।

चित्तकोण इस बात से सहमत थे कि “वर्तमान में, मुद्रास्फीति के कारण लाओस में रहने की लागत बहुत अधिक है, भले ही विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक हमारी सरकार के माध्यम से कुछ ऋण देते हैं, लेकिन बहुत से लोग ऋण प्राप्त करने के योग्य नहीं हैं इसलिए मैंने कोशिश की है लर्निंग सेंटर को टिकाऊ बनाएं ताकि यह लंबे समय में शिक्षकों और छात्रों के लिए कुछ आय उत्पन्न कर सके”।

“हर साल, हमारे पास विभिन्न विकास संगठनों से कई आगंतुक आते हैं, अभी हम अपने शिक्षकों के लिए विपणन प्रशिक्षण पर जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के साथ काम कर रहे हैं, प्रशिक्षण के बाद, हमें उम्मीद है कि हम अपने उत्पादों का ऑनलाइन विपणन करेंगे और हम विश्व बैंक से भी संपर्क करेंगे। केंद्र के सामने हमारे स्टॉल की फंडिंग के लिए और 2025 तक हम केंद्र को पर्यटकों के लिए खोल देंगे, यह सब करने से हमारा केंद्र और हमारा जीवन कायम रहेगा,” चित्तकोण ने कहा।

डोंगखामक्सांग कृषि कॉलेज लाओस में एकमात्र संस्थान नहीं है जो एसईपी आयोजित करता है। देश में चार और शिक्षण केंद्र फैले हुए हैं: अट्टापेउ, बोकेओ, खम्मौने और ज़ायबौरी।

विटिडा ने कहा, “भाषा और संस्कृति के मामले में लाओस थाईलैंड से अलग नहीं है, जिससे एसईपी दृष्टिकोण फलदायी परिणाम दे सकता है।” उन्होंने आगे उल्लेख किया कि लाओस के अलावा, तिमोर ने भी कृषि में एसईपी लागू किया है। “थाई किसानों ने तिमोर के कृषक नेताओं को सिखाया कि अपने खेतों में एसईपी का उपयोग कैसे करें, और अब वे स्वयं किसानों को प्रशिक्षित कर सकते हैं, सहयोग के माध्यम से विकास की अवधारणा को मूर्त रूप देना टीआईसीए का मिशन है।” [आईडीएन-इनडेप्थन्यूज]

फोटो: एसईपी (बाएं) और ईयू आगंतुकों के उत्पादों की तस्वीरों वाला कोलाज, डोंगखामक्सांग कृषि तकनीकी कॉलेज (दाएं) के निदेशक चित्तकोन सिसानोन के साथ। श्रेय: डोंगखामक्सांग कृषि तकनीकी महाविद्यालय।

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top