Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

अरल सागर फीनिक्स की तरह ‘राख’ से उठने का वादा करता है

share
tweet
pin it
share
share

रदवान जकीम द्वारा

न्यू यॉर्क (IDN) – विनाश का क्षेत्र जिसे “ग्रह की सबसे खराब पर्यावरणीय आपदाओं में से एक” कहा जाता है के परिणाम के रूप में बनाया गया है, वह मध्य एशिया की सीमाओं को पार कर गया है, और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से तत्काल उपायों की मांग कर रहा है।

हर साल सूखे हुए अरल सागर के तल से 150 मिलियन टन से अधिक जहरीली धूल हवा द्वारा लंबी दूरी तक एशिया, यूरोप और यहां तक कि बहुत ही कम आबादी वाले आर्कटिक क्षेत्र के लोगों तक बहा कर ले जायी जाती है।

इसका सिकुड़ना शुरु होने से पहले, अरल सागर – कैस्पियन सागर, उत्तरी अमेरिका में ग्रेट लेक्स और चाड झील के बाद  दुनिया की चौथी सबसे बड़ी झील थी – मध्य एशियाई रेगिस्तान में एक नखलिस्तान जो सभी निकटवर्ती शहरों को भोजन मुहैया कराता था। यह भरपूर मात्रा में मछली पकड़ने का स्थान और एक सैरगाह गंतव्य था।

लेकिन 1960 के दशक के बाद से, कुछ हद तक झील-समुद्र तेजी से सूखना शुरू हो गई क्योंकि समुद्र में मिलने वाली दो प्रमुख नदियों, अमू दरिया और सीर दरिया को सोवियत परियोजनाओं के लिए कपास और चावल के खेतों की सिंचाई के लिए मोड़ दिया गया था। नखलिस्तान जंग लगे जहाजों के द्वीपों के साथ एक दरार पड़े हुए सफेद रेगिस्तान में बदल गया।

तब से, अरल सागर को बचाने के लिए परियोजनाओं का युग शुरू हो गया है। उत्तरी भाग को कजाखस्तान ने बचाया था। प्रारंभ में, रेत में पानी के प्रवेश को रोकने के लिए कोकरल बांध के निर्माण का काम शुरू हुआ।

जब सूखे ताल में पानी भरना शुरू हुआ, तो जीवविज्ञानियों ने वनस्पतियों और जीवों की बहाली शुरू कर दी। वे प्रयास व्यर्थ नहीं गए: अब लघु अरल में पानी का स्तर 50 मीटर तक पहुंच गया है, एक लीटर पानी में नमक की सांद्रता इतनी कम हो गई है कि तालाब फिर से मछलियों  के लिए उपयुक्त हो गया है, इस बीच जिसकी प्रजातियों की संख्या दो दर्जन से अधिक है।

यह सब कजाखस्तान के क्षेत्र में किए गए उपायों की वजह से संभव हो सका, तथाकथित लघु अरल को बहाल कर दिया गया है, लेकिन यह केवल पानी के क्षेत्र का 1/20 हिस्सा है और पूर्व समुद्र के पानी के द्रव्यमान का 1/40 हिस्सा है। शेष पूर्व अरल अब एक निर्जीव रेगिस्तान है।

कजाखस्तान ने न केवल कार्ययोजना की रूपरेखा तैयार की। बल्कि यह “सीर दरिया नदी तल के विनियमन और अरल सागर के उत्तरी भाग के संरक्षण” परियोजना के लिए दो विश्व बैंक ऋण प्राप्त करने में भी सफल रहा है। दोनों चरणों की कुल लागत $200 मिलियन से अधिक है।

लघु अरल के पुनरुद्धार के उदाहरण से वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि अरल सागर को पुनर्जीवित करना भी संभव है। लेकिन इसके लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता, राजनीतिक इच्छाशक्ति और सक्षम वैज्ञानिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

सबसे पहले, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान में लंबे समय से मौजूद  सिंचाई नहरों को सुधारना आवश्यक है। दूसरे, अमू दरिया के डेल्टा में छोटे जलाशयों को बनाए रखने से इनकार करना, जो गर्मियों में वैसे भी वाष्पित हो जाते हैं। इन प्रवाहों को विशाल अरल के पश्चिमी भाग को भरने के लिए निर्देशित किया जा सकता है, जहां अभी भी पानी है। तीसरे, नमी को सोखने वाली फसलों की खेती को छोड़ना आवश्यक है, जो पारिस्थितिक आपदा के बावजूद, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान में औद्योगिक पैमाने पर बढ़ रही हैं।

हर कोई मानता है कि सूखता हुआ समुद्र एक व्यापक तबाही है, जिसके परिणाम, यदि इससे नहीं निपटा जाता है, तो दुनिया भर में लंबे समय तक महसूस किए जाते रहेंगे। अरल सागर के सूखने से प्रभावित लोगों की संख्या पहले ही 50 लाख से अधिक है। ये वे लोग हैं जिनमें श्वसन संबंधी बीमारियों, भोजन-नलिका संबंधी रोगों, गले संबंधी कैंसर और यहां तक कि पर्यावरणीय तबाही का सामना करने में अंधेपन का पता चला है।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, अरल सागर – कजाखस्तान, किर्गिज़ गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, और उजबेकिस्तान को बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय निधि के संस्थापक राज्यों के प्रमुख 24 अगस्त, 2018 को तुर्कमेनिस्तान में मिले थे। यह बैठक विशेष थी। कम-से-कम इसलिए क्योंकि पिछली बार इस मंच के प्रतिनिधि नौ साल पहले मिले थे। गंभीर वार्ताओं के लिए काफी कुछ कारण थे। हालांकि, हमेशा की तरह असहमतियों के पक्ष में ज्यादा हाथ उठे।

अब क्षेत्र के खिलाड़ियों के बीच तालमेल के प्रति एक प्रत्यक्ष रूझान देखने को मिल रहा है। मध्य एशियाई राज्यों ने सामान्य एजेंडा पर सबसे अधिक समस्याग्रस्त मदों पर भी सहमत होने के अपने इरादे का प्रदर्शन किया है। यह आशा की जाती है कि अरल सागर कोई अपवाद नहीं होगा।

विशाल अरल सागर को बचाने के लिए परियोजनाओं का अनुमान कई गुना अधिक होगा। लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चिंताओं और समुद्र के पूरी तरह से सूखने के परिणामों के बारे में अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं के भयावह अनुमानों को देखते हुए, पर्याप्त वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। एक सूखते हुए तालाब और इसका पोषण करने वाली नदियों के साथ एक ही पानी की व्यवस्था से जुड़े हुए सभी देशों के बीच राजनीतिक इच्छाशक्ति एकत्रित करने के लिए प्रत्येक कारण मौजूद है।

इसलिए, यदि उज्बेकिस्तान समुद्र को बचाने के लिए अपनी तत्परता की घोषणा करता है, तो देश के अधिकारियों को यह महसूस करना चाहिए कि इसे सूखे बेसिन के तल पर तेल और गैस की खोज और उत्पादन करने वाली परियोजनाओं के बलिदान की आवश्यकता होगी। हमें एक ओर पारिस्थितिकी, सार्वजनिक स्वास्थ्य और दूसरी ओर हाइड्रोकार्बन उत्पादन से काल्पनिक राजस्व के बीच चयन करने की आवश्यकता होगी।

इसे देखते हुए, तुर्कमेनिस्तान में आयोजित शिखर सम्मेलन के आयोजकों ने पर्यावरण के लाभ के लिए अग्रणी वित्तीय संस्थानों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, विदेशी निगमों और व्यापारिक समुदाय का ध्यान पूरी तरह से आकर्षित करने की उम्मीद की है।

यह आशा की जानी चाहिए कि अरल सागर को बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय निधि के संस्थापक राज्यों के प्रमुखों की हालिया ऐतिहासिक बैठक, जो लगभग एक दशक के बाद हुई थी, अपनी गतिविधियों में एक नया अध्याय खोलेगी, जो मध्य एशिया में क्षेत्रीय भागीदारी को जबरदस्त प्रोत्साहन प्रदान करेगा। [IDNInDepthNews – 14 नवंबर 2018]

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top