Home – SDGs for All

A project of the Non-profit International Press Syndicate Group with IDN as the Flagship Agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative status with ECOSOC

Watch out for our new project website https://sdgs-for-all.net

RiceBarge.jpg

वियतनाम: मेकांग डेल्टा में सूखा और लवणता से खाद्य सुरक्षा को ख़तरा है

share
tweet
pin it
share
share

ले थान बिन्ह द्वारा

हो ची मिन्ह सिटी | 3 जनवरी 2024 (आईडीएन) – दक्षिण वियतनाम में मेकांग डेल्टा पीढ़ियों से देश का चावल भंडार रहा है, जो आज 20 मिलियन से अधिक लोगों को भोजन कराता है। लेकिन जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप सूखा और नदी-सिंचित जल का खारापन अब खाद्य सुरक्षा के लिए ख़तरा बन गया है।

मेकांग नदी चीन से निकलती है और पूर्वी चीन सागर में बहने से पहले 6 एशियाई देशों- चीन, म्यांमार, थाईलैंड, लाओस, कंबोडिया और वियतनाम से होकर बहती है। आज, वियतनाम, एक प्रमुख चावल निर्यातक देश, चावल की खेती के लिए मुख्य रूप से मेकांग नदी पर निर्भर करता है।

लेकिन वर्तमान चरण में, चीन, लाओस और कंबोडिया में बने कई बांध ऊपरी जल स्रोतों को सीमित कर रहे हैं, समुद्र के बढ़ते स्तर के कारण खारे पानी की घुसपैठ हो रही है, और अल नीनो सूखे की घटना के कारण भी खेती के लिए पानी की भारी हानि हो रही है।

पिछले दशक में, मेकांग डेल्टा को 2016 और 2020 में दो गंभीर सूखे के साथ-साथ पिछले साल के खराब पानी के मौसम का सामना करना पड़ा, जिसने मेकांग डेल्टा और समग्र वियतनामी अर्थव्यवस्था में किसानों के जीवन और उत्पादन को नाटकीय रूप से प्रभावित किया है।

सितंबर 2023 में, बेन ट्रे प्रांत में जल मौसम विज्ञान के सामान्य विभाग द्वारा आयोजित वियतनाम के दक्षिणी क्षेत्र में बाढ़, सूखा और खारे पानी की घुसपैठ से संबंधित एक सम्मेलन में प्रस्तुत की गई जानकारी के अनुसार, वर्तमान में कंबोडिया के ग्रेट लेक टोनले सैप में जल स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। लगभग 2015 के समान स्तर पर और कई वर्षों के औसत से लगभग एक मीटर कम।

टोनले सैप कंबोडिया में मेकांग नदी के पानी से बनी एक महान झील है, आधे साल के लिए एक झील और दूसरे साल के लिए धान के खेत। यह मेकांग धाराओं और पानी के अभूतपूर्व विपरीत प्रवाह द्वारा निर्मित है। टोनले सैप का जल स्तर अक्टूबर के मध्य तक धीरे-धीरे बढ़ता है, फिर धीरे-धीरे कम हो जाता है।

सितंबर 2023 में, टोनले सैप जल स्तर कई वर्षों के औसत से 30 प्रतिशत कम था। वर्ष के अंत तक जल स्तर कई वर्षों के औसत से 1.3-1.6 मीटर कम होने का अनुमान लगाया गया था। ऊपरी मेकांग (कंबोडिया में) से डाउनस्ट्रीम और मेकांग डेल्टा तक शुष्क मौसम के महीनों में कुल प्रवाह मात्रा कई वर्षों के औसत की तुलना में 20-25 प्रतिशत कम होने की संभावना है।

इसके अलावा, अल नीनो के इस साल अप्रैल और मई तक जारी रहने का अनुमान है, जिसमें 2016 की तरह तीव्र से शक्तिशाली तीव्रता होगी। शुष्क मौसम तक औसत तापमान 0.5-2 डिग्री सेल्सियस है, जो अन्य वर्षों की तुलना में अधिक है। मेकांग डेल्टा में बारिश का मौसम जल्दी (नवंबर के मध्य से पहले) समाप्त हो गया, और पूरे वर्ष की कुल वर्षा पिछले वर्षों की तुलना में कम थी।

गणना के नतीजे बताते हैं कि इस वर्ष के शुष्क मौसम के दौरान नदियों में लवणता मुख्य रूप से कई वर्षों के औसत स्तर से अधिक थी और 2022 में इसी अवधि की तुलना में अधिक थी। विशेष रूप से, यह अनुमान लगाया गया है कि मध्य में सहायक टीएन और हाऊ नदियों पर सबसे अधिक लवणता है। इस साल मार्च कई वर्षों के औसत से 3-5 डिग्री/लीटर अधिक होगा।

बेन ट्रे प्रांत के कृषि और ग्रामीण विकास विभाग के उप निदेशक बुई वान थाम ने सितंबर में कहा था कि लगभग दो महीनों में, खारे पानी की घुसपैठ इलाके को प्रभावित करेगी। प्रत्येक वर्ष, खारा घुसपैठ औसतन लगभग 3 महीने तक रहता है, लेकिन ऐसे चरम वर्ष भी होते हैं जहां खारा सूखा 6 महीने तक रहता है।

2019-2020 के शुष्क मौसम में, सूखा और खारे पानी की घुसपैठ जल्दी आई, गहराई तक घुसी और लंबे समय तक चली, जिसके कारण 5,000 हेक्टेयर से अधिक शीतकालीन-वसंत चावल की फसल, 27,000 हेक्टेयर से अधिक फलों के पेड़ और 2,000 हेक्टेयर से अधिक की फसल नष्ट हो गई। जलीय कृषि प्रभावित हुई, जिससे कुल 1,600 बिलियन वीएनडी (135.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर) से अधिक का नुकसान हुआ।

थाम का सुझाव है कि गंभीर लवणता के दौरान हाइड्रोमेटोरोलॉजिकल रिपोर्ट जल्दी जारी की जानी चाहिए और विशेष रूप से, लोगों के लिए आरक्षित रखने के लिए ताजा पानी कब और कहां उपलब्ध है, इसके बारे में बताया जाना चाहिए। चेतावनियाँ बढ़ाने और क्षति को सीमित करने के लिए इलाकों को प्रौद्योगिकी, उपकरण, स्वचालित लवणता और जल स्तर निगरानी प्रणालियों का समर्थन किया जाना चाहिए।

पहले, प्रबंधन इकाइयों और विशेषज्ञों ने कहा था कि बाढ़ छोटी थी, बारिश का मौसम जल्दी समाप्त हो गया, अल नीनो घटना लंबे समय तक चली, और मेकांग डेल्टा में गंभीर सूखे का खतरा था – 2015 – 2016 के शुष्क मौसम के समान जिसने लोगों को प्रभावित किया।

7 साल पहले शुष्क मौसम में, लंबे समय तक सूखे के कारण यहां 600,000 लोगों के पास बहते पानी की कमी हो गई और 160,000 हेक्टेयर भूमि खारी हो गई, जिससे 5,500 बिलियन वीएनडी (226.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर) से अधिक की क्षति हुई।

2023-2024 शीतकालीन-वसंत चावल की फसल में, मेकांग डेल्टा क्षेत्र ने 1.47 मिलियन हेक्टेयर को कवर किया, जिसका अनुमानित उत्पादन 10.6 मिलियन टन था; यह पिछले वर्ष की समान अवधि (1.5 मिलियन हेक्टेयर और 11 मिलियन टन से अधिक चावल) की तुलना में कमी है।[1]

कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय ने आकलन किया कि सीए माउ प्रायद्वीप में 108,000 हेक्टेयर झींगा और चावल उत्पादन में पानी की कमी होने की संभावना है। 2015-2016 के शुष्क मौसम जैसे खारे पानी की घुसपैठ के मामले में, लॉन्ग एन, टीएन गियांग, बेन ट्रे, ट्रा विन्ह और सोक ट्रांग प्रांतों में लगभग 60,000 हेक्टेयर शीतकालीन-वसंत चावल और 43,000 हेक्टेयर फलों के पेड़ों में पानी की कमी है।

ने कृषि उत्पादन पर सूखे और लवणता के हानिकारक प्रभावों पर काबू पाने में किसानों का समर्थन करने के लिए कई अल्पकालिक और दीर्घकालिक समाधान प्रस्तावित किए हैं।

इनमें दैनिक जीवन और उत्पादन के लिए मीठे पानी के भंडारण कार्यों को सक्रिय रूप से बनाना और लवणता सीमाओं के अतिक्रमण को सीमित करने के लिए नदी के मुहाने पर लवणता निवारण कार्यों का निर्माण करना शामिल है।

टीएन गियांग कृषि और ग्रामीण विकास विभाग के उप निदेशक ट्रान होआंग न्हाट नाम का कहना है कि प्रांत जल्द ही सूखे और खारे पानी की घुसपैठ की रोकथाम के काम को सक्रिय रूप से तैनात करेगा।

इलाके ने टीएन नदी को जोड़ने वाले छह पुलियों का निर्माण किया है

पश्चिम में फल उगाने वाले क्षेत्रों के लिए लवणता की रोकथाम सुनिश्चित करें। नाम ने कहा, “पूर्व में, गो कांग ताज़ा क्षेत्र लवणता को रोकने के लिए उपाय लागू करेगा, जैसे हर साल पानी को फिर से भरना या पंप करना।”

इसके अलावा, टीएन गियांग प्रांत टीएन नदी से 420 मीटर की दूरी पर स्थित गुयेन तान थान नहर (चाऊ थान जिले में) पर एक खारे पानी की रोकथाम पुलिया को पूरा करने के लिए तेजी से निर्माण कार्य कर रहा है। नवंबर 2022 के मध्य में शुरू होने वाली इस परियोजना में कुल 518 बिलियन वीएनडी (21.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर) से अधिक का निवेश है। पूरा होने पर, यह लवणता को रोकेगा और 1.1 मिलियन लोगों और 128,000 हेक्टेयर उत्पादक भूमि के लिए घरेलू पानी और सिंचाई प्रदान करेगा। टीएन गियांग और लांग एन प्रांत।

सदर्न इरिगेशन एक्सप्लॉइटेशन कंपनी लिमिटेड की मेकांग डेल्टा शाखा के निदेशक ले तू डो ने कहा कि इकाई कै लोन-कै बे सीवर (कीन गियांग प्रांत में) के अंदर और बाहर स्थानों पर लवणता की स्थिति की निगरानी कर रही है।

यह मेकांग डेल्टा में सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना है, जिसमें 3,300 बिलियन वीएनडी (USD135.9 मीटर) की निवेश पूंजी है, जिसमें मेकांग डेल्टा के सीए माउ प्रायद्वीप में लगभग 400,000 हेक्टेयर भूमि के लिए पानी को नियंत्रित और विनियमित करने की भूमिका है। अवधि के दौरान तेजी से बनाया गया था।

कोविड-19 महामारी के दो वर्षों के दौरान, खारे पानी की घुसपैठ को रोकने का कार्य सबसे अच्छा हासिल किया गया। तू डो कहते हैं, “वियतनाम सरकार और मेकांग डेल्टा क्षेत्र के लोगों के प्रयासों के साथ सभी संसाधन जुटाकर, हम बंपर फसल हासिल करने के लिए कठिनाइयों को दूर करेंगे।” [आईडीएन- इनडेप्थन्यूज़ ]

फोटो: वियतनामी चावल की फसल को मेकांग नदी पर बजरा द्वारा ले जाया जा रहा है। श्रेय : कलिंगा सेनेविरत्ने

[1] https://vov.vn/kinh-te/vu-lua-dong-xuan-vung-dbscl-se-xuong-giong-khoang-15-trieu-hecta-post957500.vov ; 09/22/2022 कैन थो सिटी में MARD कार्यशाला “ पतझड़-सर्दियों की फसल और 2022 ग्रीष्मकालीन फसल के लिए उत्पादन का सारांश; दक्षिणपूर्व प्रांतों और शहरों और मेकांग डेल्टा क्षेत्र में 2022-2023 शीतकालीन-वसंत फसल के लिए उत्पादन योजनाओं को लागू करना ।

NEWSLETTER

STRIVING

MAPTING

PARTNERS

Scroll to Top